in

भारत का वर्ल्ड कप का सपना टूटने के कगार पर है…?

भारत, दक्षिण अफ्रीका, पाकिस्तान और बांग्लादेश कोई भी 20-20 विश्व कप 2022 के सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर सकते हैं।

BAN vs IND team india
BAN vs IND team india

IND vs ZIM: भारतीय क्रिकेट टीम ने चल रहे 20-20 विश्व कप 2022 के ग्रुप 2 से सेमीफाइनल क्वालीफिकेशन की दौड़ में बांग्लादेश को हराकर बड़ी छलांग लगाई है। हालांकि, अभी तक एक भी टीम सेमी-फाइनल में जगह नहीं बना पाई है। ग्रुप 2 का माहौल ऐसा है की कोई भी टीम दूसरी टीम को पीछे छोड़ सकती है।

इसलिए अगर पाकिस्तान और बांग्लादेश सेमी-फाइनल के लिए क्वालीफाई करते हैं तो हैरान होने की बात नहीं। हाल ही में पाकिस्तान ने साउथ अफ्रीका को हराया, उसके बाद से सभी की निगाहें इस ग्रुप पर हैं। अगर भारत अपने आखिरी सुपर 12 मैच में जिम्बाब्वे के खिलाफ जीतता है, तो वह सुपर 4 में जगह बनाने के काबिल हो जाएगा। लेकिन एक चीज जिसका सवाल जानना जरूरी है वह यह है कि अगर मैच बारिश के कारण रद्द हुआ तो क्या होगा?

बारिश के कारण मैच रद्द होने पर क्या होगा भारत का ?

गौरतलब है कि, इस साल 20-20 वर्ल्ड कप में बारिश सबसे बड़ी विलेन रही है, जिसने कई मैच खराब किए हैं। हालाँकि ग्रुप 2 में बारिश का अभिशाप उतना घातक नहीं था, लेकिन ग्रुप 1 में, इसने कुछ महत्वपूर्ण मैचों को बर्बाद किया है। अब बारिश के कारण सेमीफाइनल क्वालीफिकेशन के लिए ऐसी स्थिति पैदा हो गई जिसका अनुमान लगाना आसान नहीं। यहाँ कोई भी टीम बाजी मार सकती है।

वर्ल्ड कप में क्या है भारत की स्थिति?

भारत के पास फिलहाल 6 अंक हैं और वह नंबर 1 स्थान पर काबिज है। जबकि दक्षिण अफ्रीका (5 अंक) और पाकिस्तान (4 अंक) क्रमशः नंबर 2 और नंबर 3 स्थान पर है। अगर जिम्बाब्वे के खिलाफ भारत का मैच 5 ओवर का भी नहीं खेला गया तो दोनों टीमें को एक-एक अंक मिलेंगे। ऐसे में भारत का कुल अंक 7 होगा।

ऐसे में भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई कर लेगा, लेकिन ग्रुप विजेता के तौर पर आगे बढ़ना तय नहीं होगा। बेहतर नेट रन रेट की बदौलत दक्षिण अफ्रीका के पास ऐसे मामले में नीदरलैंड को हराकर ग्रुप में नंबर 1 स्थान हासिल करने का मौका होगा।

पाकिस्तान बांग्लादेश भी है लाइन में

साथ ही पाकिस्तान और बांग्लादेश मैच का विजेता इस स्थिति में सेमीफाइनल में तभी पहुंच सकता है जब दक्षिण अफ्रीका नीदरलैंड से हार जाए। साउथ अफ्रीका के जीतते ही पाकिस्तान और बांग्लादेश दोनों टूर्नामेंट से बाहर हो जाएंगी क्योंकि दक्षिण अफ्रीका और भारत दोनों के पास 7 अंक होंगे।

यह भी बता दें कि 20-20 विश्व कप में ग्रुप मैचों में से किसी के लिए कोई रिजर्व डे नहीं है। केवल सेमीफाइनल और फाइनल में बारिश की स्थिति में रिजर्व डे का प्रावधान है। ऐसे में सब कुछ साउथ अफ्रीका की जीत पर निर्भर करेगा। क्योंकि जिस तरह इस टूर्नामेंट में छोटी टीमें बड़ी टीमों को हरा रही उससे देखकर लगता है की ग्रुप 2 में बड़ा रायता फैलने वाला है।

Virat Kohli answers Google's questions about himself

विराट कोहली ने खुद के बारे में गूगल किए गए सवालों का दिया जवाब, हर फैंस को देखनी चाहिए यह वीडियो

डिफेंडिंग चैंपियन ऑस्ट्रेलिया का सपना हुआ चकनाचूर, इंग्लैंड ने श्रीलंका को हराकर पक्की की सेमीफाइनल की टिकट