in

भारत ने वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे टीम के लिए 16 सदस्यीय टीम की घोषणा की, शिखर धवन को बनाया कप्तान

इंडियन टीम इंग्लैंड के साथ 3 वनडे और 3 टी-20 मुकाबले खेलेगी।

Shikhar Dhawan
Shikhar Dhawan ( Image Credit: Twitter)

टीम इंडिया ने वेस्टइंडीज के खिलाफ आगामी तीन मैचों की वनडे सीरीज के लिए अपनी 16-खिलाड़ियों की घोषणा की है। यह वनडे सीरीज 22 जुलाई से शुरू हो रही है। विराट कोहली, रोहित शर्मा, केएल राहुल, जसप्रीत बुमराह और ऋषभ पंत जैसे प्रमुख खिलाड़ियों को आराम देकर शिखर धवन को टीम का कप्तान बनाया गया है। इसके साथ ही रवींद्र जडेजा को इस सीरीज के लिए उप-कप्तान बनाया गया है।

भारतीय टीम इंग्लैंड के खिलाफ लिमिटेड ओवरों की सीरीज के तुंरत बाद वेस्टइंडीज के लिए रवाना होगी। सीरीज के तीनों मैच वेस्टइंडीज के पोर्ट ऑफ स्पेन में खेले जाएंगे। इस वनडे सीरीज के बाद टीम इंडिया को पांच टी20 मैचों की सीरीज भी खेलनी है, जिसके लिए टीम की घोषणा की जानी बाकी है।

धवन दूसरी बार टीम के कप्तान बने हैं। पिछले साल उन्हें श्रीलंका टूर पर कप्तान बनाया गया था जिसमें वनडे में धवन 2-1 से जीत गए थे लेकिन टी-20 मुकाबले को 1-2 से हारना पड़ा था। इसलिए भारतीय बोर्ड के चयनकर्ता उन्हें वनडे सीरीज में कप्तानी के लिए पसंद कर रहे हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज के लिए रुतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर को शामिल किया गया है। जबकि दौरे के लिए दो विकेट कीपर को भी शामिल किया गया है, जिसमें ईशान किशन और संजू सैमसन को मौका दिया गया है।

हार्दिक पांड्या टीम से बाहर 

पिछले महीने आयरलैंड में टी-20 सीरीज 2-0 से जीतने के बाद भी ऑल राउंडर हार्दिक पांड्या का नाम टीम से गायब है। उनके मौजूद न रहने की बात अभी तक स्पष्ट नहीं हुई है, कहा जा रहा की वह फिटनेस की कारणों के वजह से टीम का हिस्सा नहीं बन पा रहे हैं।

वेस्टइंडीज के खिलाफ भारत की वनडे टीम 

शिखर धवन (कप्तान), रवींद्र जडेजा (उप कप्तान), ऋतुराज गायकवाड़, शुभमन गिल, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, श्रेयस अय्यर, इशान किशन, संजू सैमसन, शार्दुल ठाकुर, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, आवेश खान, प्रसिद्ध कृष्णा, मोहम्मद सिराज, अर्शदीप सिंह।

शेड्यूल 

पहला वनडे – वेस्टइंडीज बनाम भारत, 22 जुलाई , क्वींस पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन

दूसरा वनडे – 24 जुलाई- वेस्टइंडीज बनाम भारत, क्वींस पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन

तीसरा वनडे – 27 जुलाई- वेस्टइंडीज बनाम भारत, क्वींस पार्क ओवल, पोर्ट ऑफ स्पेन

LPL लीग 2022 के प्लेयर ड्राफ्ट के बाद कौन सा खिलाड़ी किस टीम में है शामिल, यहाँ देखें

Umran Malik. (Photo Source: Twitter/BCCI)

उमरान मलिक हो सकते हैं टी-20 वर्ल्ड कप 2022 का हिस्सा, रोहित शर्मा ने दिए संकेत