Advertisment

करो या मरो मुकाबले में भारत ने अफगानिस्तान को दी 66 रन से करारी शिकस्त, सेमीफाइनल की उम्मीद बरकरार

अबू धाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में खेले गये मैच में भारत ने अफगानिस्तान को 66 रनों से हराकर इस टूर्नामेंट में पहली जीत हासिल की।

author-image
Justin Joseph
New Update
KL Rahul-Rohit Sharma

KL Rahul-Rohit Sharma ( Image Credit: Twitter)

अबू धाबी के शेख जायद क्रिकेट स्टेडियम में खेले गये मैच में भारत ने अफगानिस्तान को 66 रनों से हराकर इस टूर्नामेंट में पहली जीत हासिल की। रोहित शर्मा (74) और केएल राहुल (69) की विस्फोटक पारी की मदद से भारत ने विशाल स्कोर बनाया। भारत ने 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 210 रन बनाये। जवाब में अफगानिस्तान की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 144 रन ही बना सकी। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने 3 विकेट चटकाये, जबकि लंबे समय बाद टीम में वापसी कर रहे रविचंद्रन अश्विन ने 2 विकेट लिये।

Advertisment

राहुल और रोहित ने पहले विकेट के लिए 140 रन जोड़े

इंटरनेशनल टी-20 के 33वें मैच में अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारत की ओर से इस मैच में पारी की शुरुआत करने केएल राहुल और रोहित शर्मा उतरे। दोनों ने भारतीय टीम को अच्छी शुरुआत दिलाई और पांच ओवर में ही टीम का स्कोर 50 रन के पार पहुंचा दिया।

पिछले दोनों मुकाबलों में विफल रहे दोनों बल्लेबाज आज के मैच में बेहतरीन फॉर्म में दिखाई दिये और अफगानिस्तान के गेंदबाजों की जमकर खबर ली। केएल राहुल और रोहित शर्मा ने पहले विकेट के लिए 140 रन जोड़े। रोहित शर्मा ने 47 गेंदों में 74 रन की धुआंधार पारी खेली। वह करीम जनत की गेंद पर नबी के हाथों कैच आउट हुए। इसके बाद केएल राहुल भी गुलबदीन के गेंद पर बोल्ड हो गये। उन्होंने 48 गेंदों पर 69 रनों की शानदार पारी खेली।

Advertisment

इसके बाद ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने विस्फोटक पारी खेली और भारत के बड़ा स्कोर खड़ा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। भारत ने 20 ओवर में 2 विकेट के नुकसान पर 210 रन बनाये। हार्दिक पांड्या ने 2 छक्के और 4 चौकों की मदद से 13 गेंदों में नाबाद 35 रन बनाये। वहीं ऋषभ पंत 3 छक्के और 1 चौके की मदद से नाबाद 27 रन बनाने में कामयाब रहे।

शुरुआती झटकों से नहीं उबर सकी अफगानिस्तान

बड़े लक्ष्य का पीछा करने उतरी अफगानिस्तान की शुरुआत अच्छी नहीं रही और तीसरे ओवर की आखिरी गेंद पर अफगानिस्तान का पहला विकेट गिरा। मोहम्मद शहजाद (0) मोहम्मद शमी की गेंद पर रविचंद्रन अश्विन को कैच थमा कर पवेलियन लौट गये। इसके बाद जसप्रीत बुमराह ने भारत को दूसरी सफलता दिलाई। उन्होंने हजरतुल्लाह जजई (13) को शार्दुल ठाकुर के हाथों कैच आउट कराया। दो विकेट जल्दी गिरने के बाद रहमानुल्लाह गुरबाज और गुलबदीन ने पारी को संभाला, लेकिन सातवें ओवर की पांचवीं गेंद पर गुरबाज 19 रन बनाकर रवींद्र जडेजा की गेंद पर कैच आउट हो गये।

शुरुआती झटकों से अफगानिस्तान की टीम उबरी नहीं थी कि अश्विन ने गुलबदीन (18) और नजीबुल्लाह ( 11) को  चलता किया। हालांकि इसके बाद मोहम्मद नबी और करीम जनत ने छठे विकेट लिए 57 रन जोड़े। मोहम्मद नबी 32 गेंदों में 35 रन बनाये। करीम जनत एक छोर से प्रयास करते रहे, लेकिन टीम को जीत नहीं दिला सके। अफगानिस्तान की टीम 20 ओवर में 7 विकेट पर 144 रन ही बना सकी और मुकाबला 66 रनों से हार गई। भारत के लिए मोहम्मद शमी ने सर्वाधिक 3 विकेट और रविचंद्रन अश्विन ने 2 विकटे लिए।

Afghanistan General News India Virat Kohli Cricket News T20 World Cup 2021 T20-2021