in

IND vs AUS : तीसरे टी-20 मुकाबले में भारत ने ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से रौंदा, 2-1 से सीरीज किया अपने नाम

सूर्यकुमार यादव को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

Suryakumar Yadav. (Photo Source: BCCI)
Suryakumar Yadav. (Photo Source: BCCI)

सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली की शानदार अर्धशतकीय पारियों की बदौलत भारत ने तीसरे टी-20 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया को 6 विकेट से हराया। इस जीत के साथ भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 2-1 से अपने नाम किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 7 विकेट पर 186 रन बनाए। टिम डेविड ने 54 और कैमरून ग्रीन ने 52 रन बनाए। इसके जवाब में टीम इंडिया ने 19.5 ओवर में 4 विकेट खोकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

सूर्यकुमार और कोहली के बीच हुई शतकीय साझेदारी

ऑस्ट्रेलिया द्वारा मिले लक्ष्य तक पहुंचना भारत के लिए आसान नहीं था, क्योंकि उसके पास एक मजबूत गेंदबाजी आक्रमण था। और डेनियल सैम्स ने पहले ही ओवर में ऑस्ट्रेलिया को पहली सफलता दिलाई। उन्होंने केएल राहुल (1) को मैथ्यू वेड के हाथों लपकवाया। इसके बाद चौथे ओवर में कमिंस ने रोहित शर्मा (17) को आउट कर भारत को दूसरा झटका दिया।

भारतीय टीम ने 30 रन के स्कोर पर अपने दोनों सलामी बल्लेबाजों को खो दिया। हालांकि, इसके बाद सूर्यकुमार यादव और विराट कोहली की अर्धशतकीय पारियों ने भारत के लिए राह आसान कर दी। दोनों बल्लेबाजों के बीच तीसरे विकेट के लिए 104 रनों की साझेदारी हुई, जिसने ऑस्ट्रेलिया की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। सूर्यकुमार ने 5 चौके और 5 छक्के की मदद से 69 रन बनाए।

वहीं विराट कोहली जीत के करीब पहुंचकर 63 रन बनाकर आउट हो गए। उन्होंने अपनी पारी में 3 चौके और 4 छक्के लगाए। अंत में हार्दिक पांड्या ने विजयी चौका लगाकर भारत को जीत दिलाई। भारत ने यह मुकाबला 6 विकेट से अपने नाम किया। हार्दिक नाबाद 25 और कार्तिक नाबाद 1 रन बनाकर लौटे। सूर्यकुमार यादव को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया। वहीं सीरीज में 8 विकेट चटकाने वाले अक्षर पटेल को प्लेयर ऑफ द सीरीज के अवार्ड से नवाजा गया।

ऑस्ट्रेलिया ने भारत को दिया 187 रनों का लक्ष्य

भारत ने टॉस जीतकर ऑस्ट्रेलिया को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। कंगारू टीम के सलामी बल्लेबाज कैमरून ग्रीन ने धमाकेदार अंदाज में बल्लेबाजी की। उन्होंने पहले ही ओवर से आक्रामक रूख अपनाया और एरोन फिंच के साथ मिलकर पहले विकेट के लिए 44 रन जोड़े। कप्तान फिंच एक बार फिर बल्ले से नाकाम रहे और 6 गेंदों में सात रन बनाकर आउट हुए।

इसके बाद भारतीय गेंदबाजों ने टीम की वापसी कराई और स्टीव स्मिथ (9) व मैक्सवेल (6) को सस्ते में वापस भेजा। हालांकि, टिम डेविड ने क्रीज पर पांव जमाया और ऑस्ट्रेलिया को एक अच्छे स्कोर की तरफ ले गए। उन्होंने डेनियल सैम्स के साथ मिलकर सातवें विकेट के लिए महत्वपूर्ण 68 रन जोड़े।

टिम डेविड के 27 गेंदों में 54 रनों की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 186 रन बनाए। डेविड ने अपनी पारी में दो चौके और चार छक्के लगाए। भारत के लिए अक्षर पटेल सबसे सफल गेंदबाज रहे। उन्होंने चार ओवर में 33 रन देकर 3 विकेट लिए।

महिला टी-20 एशिया कप 2022: डालिए एक नजर टूर्नामेंट के शेड्यूल, टीमों, कब-कहां देखे समेत अन्य विवरण पर

(Image Source: LLC/Twitter)

LLC 2022 : इंडिया कैपिटल्स ने गुजरात जायंट्स को 6 विकेट से हराया, हेमिल्टन ने खेली मैच विनिंग पारी