in

सेंचुरियन टेस्ट में भारत ने दर्ज की ऐतिहासिक जीत, दक्षिण अफ्रीका को 113 रन से हराया

तीन मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 से बढ़त बना ली है।

India winning moments
India winning moments ( Image Credit: Twitter)

भारत ने सेंचुरियन टेस्ट में ऐतिहासिक जीत दर्ज करते हुए दक्षिण अफ्रीका को 113 रन हरा दिया है। टीम इंडिया की सेंचुरियन के मैदान में पहली जीत है और इसके साथ ही तीन मैचों की सीरीज में भारत ने 1-0 से बढ़त बना ली है। टीम इंडिया से मिले 305 रन के लक्ष्य के सामने अफ्रीका की पूरी टीम दूसरी पारी में सिर्फ 191 रन पर ऑलआउट हो गई। भारतीय गेंदबाजों ने दूसरी पारी में भी अफ्रीकी बल्लेबाजों को क्रिज पर टिकने का मौका नहीं दिया। जसप्रीत बुमराह और मोहम्मद शमी ने दूसरी पारी में 3-3 विकेट लिए, जबकि मोहम्मद सिराज और अश्विन को 2-2 विकेट मिले। दक्षिण अफ्रीका के लिए टेम्बा बाऊमा सबसे ज्यादा 35 रन बनाकर नाबाद रहे।

लंच के बाद भारत को मिली जीत

पांचवे दिन 4 विकेट पर 94 रन आगे खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीका की टीम को 51वें ओवर में पांचवा झटका कप्तान डीन एल्गर के रूप में लगा। जसप्रीत बुमराह ने एल्गर को 77 रन के निजी स्कोर पर एलबीडब्ल्यू आउट किया। इसके कुछ देर बाद भारत को छठी सफलता मिली। मोहम्मद सिराज ने क्विंटन डी कॉक को 21 के निजी स्कोर पर बोल्ड कर दिया। भारत को अगली सफलता मोहम्मद शमी ने दिलाई। उन्होंने वियान मुल्डर (1) को पवेलियन का रास्ता दिखाया।

लंच तक भारतीय टीम ने दक्षिण अफ्रीका के 7 विकेट गिरा दिये थे और मैच में अपनी पकड़ मजबूत कर ली। लंच के बाद भारतीय गेंदबाज एक बार फिर अफ्रीकी बल्लेबाजों पर हावी हुए। मोहम्मद शमी ने मार्को जेन्सन को 13 रन पर पवेलियन भेज दिया। इसके बाद रविचंद्रन अश्विन ने एक ही ओवर में कगिसो रबाडा (0) और लुंगी एंगिडी (0) को आउट कर भारत को 113 रन से जीत दिलाई।

भारत ने पहली पारी में हासिल की थी बढ़त

इससे पहले मैच में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए भारतीय टीम ने केएल राहुल के शतकीय पारी की मदद से पहली पारी में 327 रन बनाये। इसके जवाब में दक्षिण अफ्रीका की पहली पारी सिर्फ 197 रन पर सिमट गई। मोहम्मद शमी की अगुवाई में भारतीय गेंदबाजों ने शानदार गेंदबाजी की और अफ्रीकी टीम को समेटते हुए भारत को पहली पारी में 130 रन की बढ़त दिलाई।

वहीं एक बड़ी बढ़त लेने के बाद भारतीय टीम की दूसरी पारी मात्र 174 रन पर सिमट गई। इस प्रकार दक्षिण अफ्रीका को जीत के लिए 305 रन का लक्ष्य मिला है। पहली पारी में भारत की ओर से केएल राहुल ने 123 रनों की शानदार पारी खेली। इसके लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

James Anderson

इंग्लिश टीम कैंप में कोरोना के प्रकोप से जेम्स एंडरसन निराश

Fakhar Zaman

BBL 2021-22 : ब्रिस्बेन हीट ने मौजूदा सीजन के लिए फखर जमान को साइन किया