in

बल्लेबाजों के धमाल के बाद कुलदीप-शार्दुल के कमाल से भारत ने जीता तीसरा वनडे, न्यूजीलैंड को सीरीज में क्लीन स्वीप करने के साथ ODI में बनी नंबर-1

तीन मैचों में शानदार बल्लेबाजी करने के लिए शुभमन गिल को प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

Team India (Image Credit: Twitter)
Team India (Image Credit: Twitter)

टीम इंडिया ने इंदौर में खेले गए तीसरे वनडे मैच में न्यूजीलैंड को 90 रन से हराकर सीरीज में 3-0 से क्लीन स्वीप कर दिया है। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने रोहित और गिल के शानदार शतक की मदद से 386 रनों का विशाल लक्ष्य न्यूजीलैंड के सामने रखा। इसके जवाब में कीवी टीम के लिए सिर्फ डेवोन कॉनवे ने ही संघर्ष दिखाया और 138 रनों की पारी खेली, लेकिन अन्य बल्लेबाज रन बनाने में नाकाम रहे, जिस कारण टीम 41.2 ओवर में 295 रन पर ढेर हो गई। इस मैच को जीतते ही भारतीय टीम वनडे रैंकिंग में पहले स्थान पर पहुंच गई है।

भारत द्वारा दिए गए 386 रनों के पहाड़ जैसे लक्ष्य का पीछा करने उतरी कीवी टीम को फिन एलेन के रूप में शुरुआती झटका लगा। उन्हें हार्दिक पांड्या ने बिना खाता खोले वापस पवेलियन भेज दिया। हालांकि, इसके बाद डेवोन कॉनवे और हेनरी निकोल्स ने संभलकर खेलते हुए दूसरे विकेट के लिए 106 रनों की साझेदारी की और न्यूजीलैंड को मुकाबले में वापस ले आए।

डेवोन कॉनवे का शतक हुआ व्यर्थ

15वें ओवर में कुलदीप यादव ने अटैक पर आते ही निकोल्स को आउट कर दिया। वह 42 रन बनाकर वापस लौटे। इसके बाद डेरिल मिचेल और कॉनवे के बीच एक महत्वपूर्ण साझेदारी हुई। इस दौरान डेवोन कॉनवे अपना शानदार शतक पूरा किया।

लेकिन डेरिल के आउट होते ही कीवी टीम ने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए। शार्दुल ठाकुर ने एक ओवर में मिचेल (24) और टॉम लैथम (0) का विकेट निकाला। इसके बाद अपने अगले ओवर में शार्दुल ठाकुर ने शतकवीर कॉनवे को आउट कर न्यूजीलैंड को बड़ा झटका दिया।

निचले क्रम में माइकल ब्रेसवेल (26) और मिचेल सैंटनर (34) ने टीम के लिए संघर्ष किया, लेकिन वे जीत नहीं दिला सके। मेहमान टीम 41.2 ओवर में 295 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। भारत के लिए शार्दुल ठाकुर और कुलदीप यादव ने गेंद से कमाल दिखाया और तीन-तीन विकेट चटकाए। वहीं युजवेंद्र चहल ने 2 विकेट लिए, जबकि हार्दिक पांड्या और उमरान मलिक को 1-1 विकेट मिला।

सलामी बल्लेबाजों के शतक की बदौलत भारत ने बनाया विशाल स्कोर

इससे पहले टीम इंडिया ने सलामी बल्लेबाज रोहित शर्मा और शुभमन गिल के शतक की बदौलत 50 ओवर में 9 विकेट के नुकसान पर 385 रनों का पहाड़ जैसा स्कोर खड़ा किया। रोहित और शुभमन गिल ने पहले विकेट के लिए 212 रनों की रिकॉर्ड साझेदारी निभाई। शुभमन गिल ने 78 गेंदों में 13 चौके और 5 छक्के की मदद से 112 रनों की पारी खेली।

वहीं कप्तान रोहित शर्मा ने 85 गेंदों में 9 चौके व 6 छक्के की मदद से 101 रन बनाए। जबकि विराट कोहली सिर्फ 36 रन बना सके। हार्दिक पांड्या ने भी आखिरी के ओवरों में तेजी से रन बटोरे और 54 रन बनाए। शार्दुल ठाकुर ने भी 25 रनों का योगदान दिया।

Jacob Duffy (Image Source: Twitter)

IND vs NZ : इस कीवी गेंदबाज के नाम दर्ज हुआ अनचाहा रिकॉर्ड, तीसरे वनडे में खूब लुटाए रन

Twitter Reactions: न्यूजीलैंड को हराकर भारत वनडे रैंकिंग में बना नंबर 1, तो फैंस ने बनाए मजेदार Memes