in

भारत ने न्यूजीलैंड से छीना नंबर-1 का ताज, आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में टॉप पर पहुंची

न्यूजीलैंड दूसरे स्थान पर पहुंच गया है।

India. (Photo Source: BCCI)
India. (Photo Source: BCCI)

भारतीय टीम ने मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम में खेले गये दूसरे टेस्ट में न्यूजीलैंड के खिलाफ बड़ी जीत हासिल की और सीरीज 1-0 से अपने नाम किया। इस जीत के साथ भारत आईसीसी की ताजा टेस्ट रैंकिंग में पहले स्थान पर काबिज हो गयी है। इससे पहले टीम इंडिया के 119 अंक थे, लेकिन अब सीरीज जीतने के बाद उसके 124 अंक हो गये हैं। वहीं न्यूजीलैंड ने तीन अंक गंवाए और अब 121 अंक के साथ वह दूसरे स्थान पर है।

भारत ने मुंबई टेस्ट मैच में जीतकर घर में लगातार 14वीं टेस्ट सीरीज में जीत दर्ज की। इस वर्ष टीम इंडिया ने चार मैचों में जीत हासिल की है और घर में इंग्लैंड के खिलाफ केवल एक हार का सामना करना पड़ा है, जबकि एक मैच ड्रॉ रहा।

मुंबई टेस्ट में भारत ने न्यूजीलैंड को हराया

मेजबान टीम ने दूसरा और अंतिम टेस्ट मैच 372 रनों से जीत लिया और सीरीज 1-0 से जीत ली। टेस्ट मैच के चौथे दिन भारत के गेंदबाजों ने न्यूजीलैंड के खिलाफ अच्छा प्रदर्शन किया। न्यूजीलैंड को मैच जीतने के लिए 400 रनों की जरूरत थी और उसके हाथ में पांच विकेट थे।

हालांकि, जयंत यादव ने चार विकेट लेते हुए भारत को सक्षम बनाया। न्यूजीलैंड के लिए हेनरी निकोल्स (44) ने टीम के लिए प्रयास जारी रखा, लेकिन अंतत: उनके प्रयास असफल रहे, क्योंकि कोई अन्य बल्लेबाज टीम के लिए पर्याप्त योगदान नहीं दे सका।

जीत के बाद कप्तान विराट कोहली ने बेहतरीन ​​प्रदर्शन के लिए खिलाड़ियों की प्रशंसा की। उन्होंने यह भी कहा कि पिच में पर्याप्त उछाल था, जिससे तेज गेंदबाजों को भी झंकार करने और खेल पर प्रभाव डालने में मदद मिली।

उन्होंने कहा,’फिर से जीत के साथ वापस आना एक शानदार एहसास है। पहला टेस्ट अच्छा था। हमने प्रदर्शन पर चर्चा की और विपक्ष ने अच्छा ड्रॉ खेला। गेंदबाजों ने अपनी तरफ से पूरी कोशिश की, लेकिन कीवी बल्लेबाजों ने कानपुर में इसे बखूबी खेला। यहां अधिक उछाल था और तेज गेंदबाजों को भी सहायता मिली, इसलिए इसने हमें जीतने का बेहतर मौका दिया।

लेटेस्ट आईसीसी टेस्ट रैंकिंग-

टीम प्वाइंट्स
भारत 124
न्यूजीलैंड 121
ऑस्ट्रेलिया 108
इंग्लैंड 107
पाकिस्तान 92
दक्षिण अफ्रीका 88
श्रीलंका 83
वेस्टइंडीज 75
बांग्लादेश 49
जिम्बाव्बे 31
Wankhede Stadium. (Photo Source: BCCI/Twitter)

वानखेड़े स्टेडियम के ग्राउंडस्टाफ को मिला तोहफा, टीम इंडिया ने 35 हजार की राशि प्रदान की

(Photo Source: Getty Images)

LPL 2021 : दांबुला जायंट्स ने जीत के साथ की अपने अभियान की शुरुआत, कैंडी वॉरियर्स को 20 रनों से हराया