in

भारत का वेस्टइंडीज दौरा 22 जुलाई से होगा शुरू, एकबार फिर होंगे अमेरिका में मुकाबले

दोनों देशों के बीच सीमित ओवरों की श्रृंखला खेली जाएगी।

Team India. (Photo Source: BCCI)
Team India. (Photo Source: BCCI)

कुछ टीमें ऐसी होती हैं जिनके साथ भारतीय पुरुष क्रिकेट टीम काफी मुकाबले खेलती है। कुछ साल पहले तक इसमें शीर्ष स्थान पर श्रीलंका का कब्जा था, लेकिन अब यह दर्जा वेस्टइंडीज को मिल गया है। लगभग हर साल-दो साल में भारत और विंडीज के बीच सीरीज का आयोजन होता है, जो जुलाई 2022 में फिर से देखने को मिलेगा जब टीम इंडिया कैरेबियाई देश के दौरे पर जाएगी।

भारत के वेस्टइंडीज दौरे का शेड्यूल जारी

इस बार भारतीय टीम को वेस्टइंडीज दौरे पर सिर्फ सीमित ओवरों की सीरीज खेलनी है जिसमें तीन एकदिवसीय मुकाबले और पांच टी-20 शामिल होंगे। क्रिकबज्ज़ में छपी रिपोर्ट के मुताबिक, इसकी शुरुआत 22 जुलाई से वनडे सीरीज के साथ होगी जिसके तीनों मैच त्रिनिदाद के क्वींस पार्क ओवल में होंगे। उसके बाद कारवां टी-20 श्रृंखला की ओर बढ़ जाएगा जहां पहला मैच 29 जुलाई को ब्रायन चार्ल्स लारा अंतरराष्ट्रीय स्टेडियम में खेला जाएगा।

वहीं, दूसरा और तीसरा टी-20 मैच सेंट किट्स एंड नेविस के वॉर्नर पार्क में क्रमशः 1 और 2 अगस्त को होगा। इसके बाद दोनों टीमें आखिरी दो मुकाबलों के लिए अमेरिका के फ्लोरिडा जाएंगी जहां पर दो साल बाद फिर से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट खेला जाएगा। फोर्ट लॉडरहिल में खेले जाने वाले ये मैच 6 और 7 अगस्त को आयोजित होंगे।

टीम इंडिया के शेड्यूल की बात करें तो वह कैरेबियाई दौरे से पहले घरेलू सरजमीं पर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पांच मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगी जिसका आगाज 9 जून को होगा। इसके बाद भारत को आयरलैंड के खिलाफ दो एकदिवसीय मुकाबले खेलने होंगे जिसके पश्चात वह इंग्लैंड दौरे पर एक टेस्ट, तीन वनडे और तीन टी-20 मैच खेलेगा।भारतीय टीम 17 जुलाई को आखिरी मैच खेलने के बाद यूके से 18 जुलाई को त्रिनिदाद की यात्रा करेगी।

Ajaz Patel of New Zealand. (Photo Source: Twitter/BLACKCAPS)

कीवी स्पिनर एजाज पटेल करेंगे 10-विकेट हॉल वाली टेस्ट जर्सी नीलाम

(Photo Source: IPL/BCCI)

Twitter Reactions: डेनियल सैम्स ने अंतिम ओवर में पलटी बाजी, मुंबई ने रोमांचक मुकाबले में गुजरात को 5 रन से हराया