Advertisment

"भारतीय बल्लेबाज पीछे... हटेंगे" इंग्लैंड को मैच से पहले टीम इंडिया के इस धुरंधर से मिली धमकी

"भारतीय बल्लेबाज पीछे... हटेंगे" इंग्लैंड को मैच से पहले टीम इंडिया के इस धुरंधर से मिली धमकी

author-image
Joseph T J
New Update
indian cricket team

"भारतीय बल्लेबाज पीछे... हटेंगे" इंग्लैंड को मैच से पहले टीम इंडिया के इस धुरंधर से मिली धमकी

हालाँकि इंग्लैंड ने अति-आक्रमण का 'बेजबॉल' रवैया अपनाया है, लेकिन उन्हें इस तरह से प्रतिक्रिया देने की ज़रूरत नहीं है। लेकिन, इसलिए, हमारे बल्लेबाज मैदान में पीछे नहीं रहेंगे, ऐसा भारत के मुख्य कोच राहुल द्रविड़ ने कहा।

भारत और इंग्लैंड के बीच पहला टेस्ट मैच गुरुवार से शुरू होगा. हमारी योजना मैच की स्थिति के अनुसार होगी. हमारा आक्रामक होने का कोई इरादा नहीं है. जैसी परिस्थिति हमारे सामने होगी हम खेलेंगे. हमारे लिए यह मायने रखता है कि स्थिति क्या कहती है। द्रविड़ ने कहा, "सभी टॉप सात बल्लेबाजों में स्वाभाविक गुणवत्ता है और वे हमेशा खेल को आगे ले जाने की कोशिश करते हैं।"

"बेजबॉल'' इंग्लैंड की शैली है। उन्होंने इस शैली को अपना लिया है। उन्होंने पाकिस्तान, न्यूजीलैंड के खिलाफ जीत हासिल की। एशेज सीरीज भी रंगीन हो गई. हम उनका सम्मान करते हैं. हालाँकि, हमें उनकी तरह नहीं खेलना है। हम अपने हमले की सीमा जानते हैं। द्रविड़ ने कहा, ''मैं यह देखने को उत्सुक हूं कि खिलाड़ी इस पर क्या प्रतिक्रिया देते हैं।''

भारतीय टीम के भविष्य के बारे में बात करते हुए राहुल द्रविड़ ने कहा, ''हम इस साल खूब टेस्ट क्रिकेट खेलना चाहते हैं. यह सीरीज कुछ युवा खिलाड़ियों के लिए अगला कदम उठाने का अच्छा मौका है. यह देखना अहम होगा कि उभरता हुआ बल्लेबाज कोहली की गैरमौजूदगी का कैसे फायदा उठाता है. आगे के व्यस्त कार्यक्रम को देखते हुए यह खिलाड़ियों के लिए खुद को साबित करने का अच्छा मौका होगा।”

राहुल तो सिर्फ बल्लेबाज हैं

टीम में केएल राहुल, केएस भरत, ध्रुव जुरेल तीन विकेटकीपर हैं। राहुल टेस्ट मैच में विकेटकीपर के तौर पर नहीं बल्कि बल्लेबाज के तौर पर खेलेंगे. राहुल द्रविड़ ने बताया कि विकेटकीपर का चयन बाकी दोनों में से किया जाएगा. द्रविड़ ने यह मुद्दा भी उठाया कि भारत की स्पिन समर्थक पिच और जडेजा तथा अश्विन जैसे गेंदबाजों को देखते हुए उन्हें अपने सामने विशेषज्ञ विकेटकीपरों की जरूरत है.

जिस पिच पर टेस्ट मैच खेला जाएगा उसका निरीक्षण करने के बाद कोच राहुल द्रविड़ ने कहा कि स्पिन को पूरा समर्थन मिलेगा और इंग्लैंड को भारतीय स्पिन की चुनौती का सामना करना होगा. इंग्लैंड के तेज गेंदबाज मार्क वुड ने माना कि हमें स्पिन की अनुकूल पिच पर अच्छा प्रदर्शन करने की जरूरत है. लेकिन, साथ ही, इससे हमारे खिलाड़ियों को इतना आत्मविश्वास मिला है कि हम कुछ खास कर सकते हैं।' वुड ने कहा, हम यह नहीं भूल सकते कि हमारे पास अच्छे स्पिनर, अच्छे तेज गेंदबाज और अच्छे बल्लेबाज भी हैं।

IND vs ENG