in

इंडियन टी-20 लीग, मैच 35: कोलकाता बनाम गुजरात मैच के बाद ये रही दोनों कप्तानों की प्रतिक्रियाएं

(Photo Source: IPL/BCCI)
(Photo Source: IPL/BCCI)

गुजरात ने 23 अप्रैल को नवी मुंबई के डीवाई पाटिल स्टेडियम में इंडियन टी-20 लीग 2022 के मैच नंबर 35 में कोलकाता पर आठ रन से अच्छी जीत दर्ज की। कोलकाता ने आसान लक्ष्य का पीछा करते हुए पूरी तरह से हार का सामना किया और लगातार चौथी हार का सामना करना पड़ा।

गुजरात के कप्तान हार्दिक पांड्या ने एक महत्वपूर्ण टॉस जीता और दोपहर के खेल में पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। सलामी बल्लेबाज़ शुभमन गिल के सस्ते में आउट होने के बाद पांड्या और रिद्धिमान साहा ने 75 रन की साझेदारी की। इसके बाद हार्दिक ने अकेले दम पर गुजरात की पारी की कमान संभाली जब दूसरे छोर पर नियमित अंतराल पर विकेट गंवाते रहे। बड़ौदा के इस क्रिकेटर ने 49 गेंदों में 67 रन बनाए जिसकी बदौलत गुजरात ने 156/9 का सम्मानजनक स्कोर खड़ा किया।

जवाब में दो बार की चैंपियन कोलकाता ने अस्थायी सलामी बल्लेबाज सुनील नरेन और सैम बिलिंग्स को जल्दी खो दिया। रिंकू सिंह ने जरूर 35 रन बनाते हुए पारी को संभाला लेकिन वे भी पवेलियन लौट गए। इसके बाद कैरेबियाई ऑलराउंडर आंद्रे रसल ने गुजरात की पारी के आखिरी ओवर में चार विकेट लेने वाले कारनामे को बल्ले से भी जारी रखा। निर्धारित रन रेट में इजाफे के बीच रसल ने 48 रन की तेजतर्रार पारी खेली लेकिन वह कोलकाता को शिकस्त झेलने से नहीं बचा सके।

पराजित कप्तान श्रेयस अय्यर:

हमने लक्ष्य का पीछा करते हुए पावरप्ले और गेंद से शुरुआत अच्छी की। हमें इन परिस्थितियों में इतने रन नहीं लुटाने चाहिए थे। मुझे लगता है कि 160-165 का स्कोर ठीक-ठाक था और हमने गुजरात को उसके नीचे रोककर अच्छा किया। इस प्रारूप में हमें सभी नजदीकी मैचों को जीतना जरूरी है तभी हम अंकतालिका में ऊपर चढ़ सकते हैं। पिछले चार में से तीन मुकाबले काफी नजदीकी थे। मैच से पहले ऊर्जा और उत्साह काफी था इसलिए शिकस्त झेलना काफी मायूस करने वाला है।

विजयी कप्तान हार्दिक पांड्या:

मैंने कहा था कि जब तक टूर्नामेंट खत्म होगा, तब तक मेरे सारे बाल झड़ जाएँगे। एक टीम के रूप में हम दबाव में रहे हैं लेकिन खिलाड़ियों ने चरित्र दिखाते हुए अच्छा प्रदर्शन किया। (ओपनर) हम उनका समर्थन कर रहे हैं और मध्यक्रम में ठीक-ठाक कर रहे हैं। एक बार वो लोग प्रदर्शन करना शुरू कर दें तो बढ़िया रहेगा। मेरे पास तीन दिन हैं जिस दौरान मैं उन चीजों पर ध्यान केन्द्रित करूँगा जिनपर मैं नियंत्रण रख सकता हूं। मुझे लगा कि हमने 10-12 रन कम बनाए हैं लेकिन अपने गेंदबाजों का समर्थन किया।

पूरे मैच के दौरान विकेट एक समान थी। मैं डिफेंड करना पसंद करता हूँ और राशिद खान तथा लॉकी फर्ग्युसन के होने से चीजें बदल जाती हैं। पावरप्ले में शमी, अल्जारी जिस तरह गेंदबाजी कर रहे हैं, यश ने दूसरी बार नो बॉल फेंकी है और वे बेहतर होंगे। जब वह हुआ तो हमें लगा कि मुकाबला अब हमसे छिन जाएगा एवं इतना नजदीकी नहीं रहेगा।

प्लेयर ऑफ द मैच राशिद खान:

निश्चित तौर पर यह शानदार जीत है। जिस तरह हार्दिक ने ऊपरी क्रम में बल्लेबाजी करते हुए हमें 156 रनों तक पहुंचाया, वह अच्छा स्कोर था। शमी, जोसेफ और यश ने अच्छी गेंदबाजी की और हमने नियंत्रित रखने का प्रयास किया। यह कुछ ऐसा दबाव है जब आप 99 के स्कोर पर होते हैं। खुशकिस्मती से मुझे वो दो विकेट मिले और मैं खुश हूं, लेकिन किफायती गेंदबाजी करने से दबाव बनाने में मदद मिलती है। जितना अधिक मैं रसल को गेंद डालूंगा, उतना हमारे लिए अच्छा होगा। यदि हम ब्लॉक करते रहते हैं तो लय बदल सकती है। जीत का भागीदार बनकर खुश हूँ।

Wriddhiman Saha And Boria Majumdar (Photo Source: Twitter)

रिद्धिमान साहा को धमकाने वाले पत्रकार बोरिया मजूमदार पर लग सकता है दो साल का प्रतिबंध

Sachin Tendulkar

सचिन तेंदुलकर के 49वें जन्मदिन पर गौतम गंभीर समेत अन्य क्रिकेटर्स ने दी शुभकामनाएं