in ,

इंडियन टी-20 लीग 2023 के ऑक्शन की तारीख आई सामने, जानें?

इंडियन टी-20 लीग 2023 का मिनी ऑक्शन दिसंबर में होने की संभावना है।

IPL auction. (Photo Source: Twitter)
IPL auction. (Photo Source: Twitter)

इंडियन टी-20 लीग 2023 के संस्करण के लिए नीलामी इस साल के मध्य दिसंबर में होने वाली है, जिसमें 16 दिसंबर सबसे संभावित तारीख है। बीसीसीआई द्वारा संकेत मिलने के बाद फ्रेंचाइजी ने हाल ही में अनौपचारिक रूप से इस बारे में बात की है।

हालांकि अभी इस ऑक्शन की जगह तय नहीं हुई है, लेकिन यह माना जा रहा है कि यह एक मिनी-ऑक्शन होगी। लीग की तारीख पर अभी भी कोई खबर नहीं है, अनुमान के मुताबिक इसके मार्च के चौथे सप्ताह में शुरू होने की उम्मीद है। ऑक्शन की बात करें तो प्रत्येक टीम कम से कम 5 करोड़ के संसाधनों के साथ नीलामी शुरू करेगी क्योंकि इस बार सैलरी सीमा को बढ़ाकर 95 करोड़ कर दिया गया है, जो पिछले वर्ष की तुलना में 5 करोड़ अधिक है। यदि कोई फ्रैंचाइजी अपने खिलाड़ियों को ट्रेड या रिलीज करती है, तो उनका पर्स बैलेंस और बढ़ जाएगा।

क्रिकबज की एक रिपोर्ट के मुताबिक यह खुलासा हुआ है कि इंडियन टी-20 लीग का ऑक्शन इस दिसंबर में होगा। इस बारे में फ्रेंचाईजियों को भी सूचित किया गया है और सभी के सहमत होने के बाद ही इस बारे में फैसला लिया गया है।

‘होम और अवे फॉर्मेट में खेला जाना है इंडियन टी-20 लीग 2023 का सीजन

बीसीसीआई के अध्यक्ष सौरव गांगुली ने इस बात की पुष्टि की है कि इंडियन टी-20 लीग अब उस फॉर्मेट में खेला जाएगा जैसा कोविड के पहले हुआ करता था। यानि साल 2023 के सीजन से अब टीमें चुनिंदा जगहों पर नहीं बल्कि अपने घरेलू मैदान और विरोधी टीम के मैदान पर मैच खेल खेलेंगी।

गौरतलब है कि, कोविड -19 महामारी की शुरुआत के बाद से लीग को चुनिंदा स्थानों पर आयोजित किया गया। साल 2020 में टूर्नामेंट को संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) में खेला गया था। वहीं साल 2021 में इंडियन टी-20 लीग को भारत में बस 4 जगहों- दिल्ली, अहमदाबाद, मुंबई और चेन्नई में खेले गए थे। लेकिन कई खिलाड़ियों के कोविड पॉजिटिव पाए जानें के बाद इसे बीच में ही रोक दिया गया था। बाद में उसी साल यूएई में इस टूर्नामेंट को पूरा खेला गया। 

सौरव गांगुली ने लिखे एक पत्र में कहा, “पुरुषों के इंडियन टी-20 लीग का अगला सीजन ‘होम और अवे फॉर्मेट’ होगा, जिसमें सभी दस टीमें अपने घर और विरोधी टीम के घर में मुकाबले खेलेंगी”

मैच की टिकट खरीदने के लिए मची भगदड़ के बाद हैदराबाद क्रिकेट एसोसिएशन पर दर्ज हुआ केस

पत्रकार ने राहुल द्रविड़ की ग्रेग चैपल से की तुलना तो फैंस को आया गुस्सा, सोशल मीडिया पर फैंस ने जमकर लताड़ा