Advertisment

WI vs IND 2nd Test: विराट कोहली के शानदार शतक के चलते भारतीय टीम मजबूत स्थिति में, वेस्टइंडीज ने भी किया पलटलवार

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 20 जुलाई से टेस्ट सीरीज का दूसरा व आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है, जहां भारत ने पहले बल्लेबाजी करते 438 रन बनाए।

author-image
Manoj Kumar
New Update
Virat Kohli

Virat Kohli

भारत और वेस्टइंडीज के बीच 20 जुलाई से दो मैचों की टेस्ट सीरीज का दूसरा व आखिरी मुकाबला खेला जा रहा है। क्वींस पार्क में खेले जा रहे इस मुकाबले में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए शानदार शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल और कप्तान रोहित शर्मा ने कैरेबियन गेंदबाजों की जमकर धुनाई करते हुए पहले विकेट के 139 रनों की बड़ी साझेदारी की।

Advertisment

पहले दिन चार विकेट के नुकसान पर 288 रन बनाने वाली भारतीय टीम ने मुकाबले के दूसरे दिन कोहली के शतकीय पारी के दम पर पहली पारी में 438 रनों का स्कोर खड़ा किया। दिन का खेल खत्म होने तक कैरेबियन टीम ने एक विकेट के नुकसान पर 86 रन बना लिए हैं।

विराट कोहली ने जड़ा टेस्ट करियर का 29वां शतक

भारतीय सलामी बल्लेबाजों ने शानदार शुरुआत देते हुए बड़े स्कोर की नींव रखी। पहले टेस्ट में शतक लगाने वाले   यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा की सलामी जोड़ी ने क्रमश: 57 और 80 रनों की पारी खेली। हालांकि, इनके बाद बल्लेबाजी करने आए शुभमन गिल इस बार भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और सिर्फ 10 रन बनाकर केमार रोच की जबरदस्त गेंद पर विकेटकीपर जोश के हाथों लपके गए।

Advertisment

इनके पवेलियन लौटते ही अजिंक्य रहाणे भी गेब्रियल की गेंद पर 8 रन बनाकर बोल्ड हो गए। मगर दूसरे छोर पर विराट कोहली शानदार बल्लेबाजी करते हुए डटे रहे। रवींद्र जडेजा ने 152 गेंदों पर 61 रनों की शानदार पारी खेलकर कोहली का साथ बखूबी निभाया। इस बीच कोहली ने 206 गेंदों पर 11 चौकों की मदद से 121 रनों की शानदार पारी खेलते हुए करीब पांच साल बाद विदेश में शतक जड़ा।

यह उनके टेस्ट करियर का 29वां शतक है। इसके साथ ही विराट कोहली अपने इंटरनेशनल करियर में सभी फॉर्मेंटों में कुल 76 शतक जड़ चुके हैं, जो एक्टिव प्लेयरों में सबसे ज्यादा है। वहीं कोहली 500वें इंटरनेशनल मुकाबले में शतक जड़ने वाले दुनिया के इकलौते बल्लेबाज के तौर पर अपना नाम दर्ज करवा चुके हैं। कोहली के अलावा रवि अश्विन ने भी 56 रनों की पारी खेलकर भारतीय टीम को 438 रनों के स्कोर तक पहुंचाने में मदद की।

जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी कैरेबियन टीम दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक एक विकेट के नुकसान पर 86 रन बना चुकी है। जडेजा ने वेस्टइंडीज को तेगनारायण चंद्रपॉल के रूप में पहला झटका दिया।

यहां देखिए फैंस के रिएक्शन

 

 

 

 

Test cricket Cricket News Virat Kohli India West Indies West Indies vs India West Indies vs India 2023