Advertisment

कोरोना का नया वेरिएंट आने से भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर मंडराया संकट का बादल

भारत के दक्षिण अफ्रीका दौरे पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं, क्योंकि वहां कोरोना के नये वेरिएंट आने के बाद कोविड मामलों में वृद्धि हो रही है।

author-image
Justin Joseph
एडिट
New Update
Indian team (Image Credit: Twitter)

Indian team (Image Credit: Twitter)

भारत के अगले महीने दक्षिण अफ्रीका दौरे पर संकट के बादल मंडराने लगे हैं। दक्षिण अफ्रीका में कोरोना के नये वेरिएंट आने के बाद वहां कोविड-19 मामलों में तेजी से इजाफा हो रहा है और सरकार कड़े प्रतिबंध लगाने की योजना बना रही है। इसके अलावा भारत-दक्षिण अफ्रीका टेस्ट सीरीज के जोहान्सबर्ग और प्रिटोरिया दो स्थान कोरोना वायरस प्रसार के लिए अत्यधिक संवेदनशील हैं।

Advertisment

नये वेरिएंट के बाद सरकार अलर्ट पर

रिपोर्ट्स के अनुसार अनुमान है कि कोरोना का यह नया वेरिएंट पिछले वेरिएंट की तुलना में अधिक हो घातक साबित हो सकता है। इसके गंभीर लक्षण भी हो सकते हैं। यह वेरिएंट टीकों पर भी अप्रभावी हो सकता है। इस बीच कोविड-19 की एक और लहर की आशंका को देखते हुए देश में यूनाइटेड रग्बी चैंपियनशिप को भी रद्द कर दिया गया है।

इस नए वेरिएंट के आने के बाद दक्षिण अफ्रीकी सरकार हाई अलर्ट पर है। बाहर से आने वाले यात्रियों की सख्ती से कोविड जांच की जा रही है। ऐसे में भारत का आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरा भी खतरे में नजर आ रहा है। ब्रिटेन सरकार ने पहले ही दक्षिण अफ्रीका और पांच अन्य दक्षिणी अफ्रीकी देशों से उड़ानों पर प्रतिबंध लगा दिया। इसके अलावा जो कोई भी उन देशों से आया होगा, उन्हें कोविड-19 टेस्ट करवाना होगा।

Advertisment

इस समय अफ्रीकी दौरे पर है नीदरलैंड की टीम

नीदरलैंड की टीम इस समय तीनों मैचों की वनडे सीरीज के लिए दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर है। आज दोनों के बीच पहला मैच सेंचुरियन में खेला जा रहा है। इस बीच नीदरलैंड क्रिकेट बोर्ड और क्रिकेट दक्षिण अफ्रीका के अधिकारी आज सीरीज के भाग्य पर विचार करने के लिए मिलेंगे। बीसीसीआई के अनुसार भारत का दौरा अभी जारी है, लेकिन परिस्थितियों का विश्लेषण करने के बाद अंतिम निर्णय लिया जायेगा।

भारत ए की टीम इस समय दक्षिण अफ्रीका दौरे पर है, ताकि जो खिलाड़ी भारत-दक्षिण टेस्ट सीरीज के लिए टीम में शामिल किये गये हैं, वो वहां परिस्थितियों से वाकिफ हो सके। वहीं भारतीय टीम को दिसंबर के दूसरे सप्ताह में दक्षिण अफ्रीका के लिए रवाना होना है। इस दौरे पर भारत को तीन टेस्ट, तीन एकदिवसीय और चार टी-20 मैच खेलने हैं।

Cricket News India General News South Africa