in

जयंत यादव और नवदीप सैनी को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय वनडे टीम में किया गया शामिल

दोनों खिलाड़ी वर्तमान में टेस्ट टीम के साथ अफ्रीका में ही हैं।

Jayant Yadav and Navdeep Saini.
Jayant Yadav and Navdeep Saini.

भारत की टीम इस समय दक्षिण अफ्रीका में है, जहां वह तीन टेस्ट की सीरीज का आखिरी मैच खेल रही है। इसके बाद दोनों देशों के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का आयोजन होगा, जिसके लिए टीम इंडिया के दल की घोषणा हो चुकी है। हालांकि, अब इस टीम में जयंत यादव और नवदीप सैनी की भी एंट्री हो गई है क्योंकि पहले से घोषित टीम के कुछ खिलाड़ी कोरोना संक्रमित और चोटिल हो गए हैं।

जयंत यादव और नवदीप सैनी की हुई भारतीय वनडे टीम में एंट्री

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 19 जनवरी से शुरू हो रही वनडे सीरीज के लिए ऑफ स्पिनर वाशिंगटन सुंदर को चुना गया था। लेकिन सुंदर इस श्रृंखला से बाहर हो गए हैं क्योंकि बेंगलुरु में आयोजित कैंप में वे कोरोना संक्रमित पाए गए थे। वाशिंगटन सुंदर को वनडे टीम के बाकी सदस्यों के साथ केपटाउन के लिए 11 दिसंबर को रवाना होना था लेकिन अब उनकी जगह ऑफ स्पिनर जयंत यादव को शामिल कर लिया गया है।

वहीं, तेज गेंदबाज नवदीप सैनी को मोहम्मद सिराज के कवर के रूप में लाया गया है। गौरतलब है कि सिराज को दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे टेस्ट के दौरान मांसपेशियों में खिंचाव हो गया था, जिसके कारण वह तीसरे टेस्ट से बाहर हो गए थे। यदि सिराज चोट से नहीं उबर पाते हैं तो यह सैनी के लिए वनडे टीम में जगह बनाने का सुनहरा मौका होगा। साथ ही जयंत यादव ने भी आखिरी बार 2016 में वनडे मैच खेला था और 2021 में टेस्ट टीम में वापस आए हैं।

केएल राहुल होंगे भारतीय वनडे टीम के कप्तान

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए टीम इंडिया के ऐलान करते समय चयनकर्ताओं ने बताया था कि रोहित शर्मा भारतीय वनडे टीम की भी कप्तानी करेंगे। हालांकि, कुछ दिन बाद रोहित चोटिल हो गए और उन्हें टेस्ट और वनडे दोनों सीरीज से बाहर होना पड़ा। इसके बाद केएल राहुल को अफ्रीका के खिलाफ सीरीज के लिए भारतीय वनडे टीम के कार्यकारी कप्तान नियुक्त गया, जबकि जसप्रीत बुमराह इस दौरान उप-कप्तानी का जिम्मा उठाएंगे।

इन दोनों खिलाड़ियों पर टीम इंडिया को सीरीज में जीत दिलाने की बड़ी जिम्मेदारी होगी। पिछली बार इन दो देशों के बीच दक्षिण अफ्रीका में 2018 में वनडे सीरीज खेली गई थी, जिसे टीम इंडिया ने 5-1 से अपने नाम किया था। वहीं, यह पहली बार होगा जब विराट कोहली को महेंद्र सिंह धोनी के अलावा किसी और की कप्तानी में खेलते हुए देखा जाएगा।

भारतीय वनडे टीम: केएल राहुल (कप्तान), जसप्रीत बुमराह (उपकप्तान), शिखर धवन, ऋतुराज गायकवाड़, विराट कोहली, श्रेयस अय्यर, सूर्यकुमार यादव, वेंकटेश अय्यर, ऋषभ पंत, ईशान किशन, युजवेंद्र चहल, रविचंद्रन अश्विन, जयंत यादव, भुवनेश्वर कुमार, दीपक चाहर, प्रसिद्ध कृष्णा, शार्दुल ठाकुर, नवदीप सैनी, मोहम्मद सिराज

Photo Source: Twitter

प्रो कबड्डी लीग 2021: पटना पाइरेट्स ने यू मुंबा को रौंदा, तेलुगु टाइटंस को मिली गुजरात के हाथों शिकस्त

Yasir Shah. (Photo Source: Twitter)

यासिर शाह को नाबालिग लड़की के साथ कथित दुष्कर्म मामले में मिली क्लीन चिट