in

ENG vs IND 5th Test : रूट-बेयरस्टो की बदौलत इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से दी मात, सीरीज 2-2 से ड्रॉ

जो रूट को सीरीज में शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द सीरीज चुना गया।

Virat Kohli, Jonny Bairstow (Image Credit : Twitter)
Virat Kohli, Jonny Bairstow (Image Credit : Twitter)

इंग्लैंड और भारत के बीच बर्मिंघम में खेले गए रिशेड्यूल पांचवें टेस्ट में मेजबान टीम सात विकेट से जीत दर्ज करते हुए पांच मैचों की टेस्ट सीरीज 2-2 से ड्रॉ कराने में कामयाब रही। भारत ने इंग्लैंड के सामने 378 रनों का लक्ष्य रखा था, जिसे बेन स्टोक्स की अगुवाई वाली टीम ने तीन विकेट खोकर हासिल कर लिया। जो रूट और जॉनी बेयरस्टो की शानदार बल्लेबाजी ने इंग्लैंड की इस जीत में अहम भूमिका निभाई। जो रूट ने जहां दूसरी पारी में 142 रनों का नाबाद पारी खेली, वहीं बेयरस्टो ने दोनों पारियों में शतक बनाया। दोनों बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए 269 रनों की साझेदारी की।

जो रूट और बेयरस्टो ने दिलाई जीत

378 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम ने अच्छी शुरुआत की। सलामी बल्लेबाजों जैक क्राउली और एलेक्स लीस ने पहले विकेट के लिए शतकीय साझेदारी करते हुए मजबूत शुरुआत दिलाई। हालांकि, चौथे दिन एक समय इंग्लैंड 109 पर 3 विकेट गंवाकर मुश्किल में दिख रही थी। लेकिन जो रूट और जॉनी बेयरस्टो ने जिस तरह से बल्लेबाजी की, उसने मैच का रुख बदल दिया।

दोनों बल्लेबाजों ने न केवल अपनी टीम को संकट से बाहर निकाला, बल्कि इंग्लैंड के लिए जीत के दरवाजे भी खोल दिए। चौथे दिन के स्कोर 259/3 के बाद मैच के आखिरी दिन जॉनी बेयरस्टो और जो रूट ने जहां से चौथे दिन बल्लेबाजी छोड़ी थी, वहीं से शुरू की। दोनों बल्लेबाजों के सामने भारतीय गेंदबाज पस्त नजर आए और विकेट लेने के काफी प्रयासों के बावजूद उन्हें सफलता नहीं मिली।

इससे पहले भारत ने पहली पारी में ऋषभ पंत और रवींद्र जडेजा की शतक की मदद से 416 रन बनाए, जिसके जवाब में इंग्लैंड की पहली पारी 284 रन पर सिमटी। इस प्रकार भारत को 132 रनों की बढ़त मिली। दूसरी पारी में भारत ने 245 रन ही बनाए और इंग्लैंड को 378 रनों का लक्ष्य मिला।

जॉनी बेयरस्टो ने दोनों पारी में लगाए शतक

दाएं हाथ के बल्लेबाज ने इंग्लैंड के लिए दोनों पारियों में शतक लगाया। उन्होंने पहली पारी में 140 गेंदों में 106 रन बनाए, जबकि दूसरी पारी में वह 114 रन बनाकर नाबाद रहे। बेयरस्टो ने अपने टेस्ट करियर में 12 शतक पूरे किए। इस साल उन्होंने कमाल की बल्लेबाजी की है और लगातर चौथा शतक लगाया है। जॉनी बेयरस्टो को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

LPL

लंका प्रीमियर लीग(LPL) 2022 का ड्राफ्ट 5 जुलाई के लिए निर्धारित, आर्थिक संकट के बीच लीग कराएगी श्रीलंका

Joe Root

जो रूट ने 28वां टेस्ट शतक जड़ बनाया नया रिकार्ड, ऐसे मनाया जश्न की बटोर ली सुर्खियां