in

जो रूट ने 28वां टेस्ट शतक जड़ बनाया नया रिकार्ड, ऐसे मनाया जश्न की बटोर ली सुर्खियां

जो रूट ने अपने टेस्ट करियर का 28वां शतक भारत के खिलाफ लगाया।

Joe Root
Image Credit Twitter

इंग्लैंड और भारत के बीच पांचवा टेस्ट मैच 1 जुलाई से शुरू था और मैच का अंतिम यानि पांचवा दिन 5 जुलाई को था। टीम इंडिया टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई और पहली पारी में ऋषभ पंत के 146 रन और जडेजा की शानदार शतक के बदौलत 416 रन बनाए।। यह शुरुआती दौर में मुश्किल लग रहा था क्योंकि भारत ने अपने टॉप ऑर्डर के बल्लेबाजों को जल्दी खो दिया था। लेकिन पंत और जडेजा ने जिस तरह खेला और उनके 222 रन की पार्टनरशिप ने टीम को मजबूत दी। इसके बाद इंग्लैंड को भारत ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए 284 रनों पर ही ढेर कर दिया।

भारत ने इस पारी के अंत के बाद 132 रन की लीड ले रखी थी। दूसरी पारी में भारत की तरफ से पुजारा ने 66 और पंत ने 57 रनों की पारी खेली। मैच में बल्लेबाजी फिर एक छोर पर कमजोर नजर आई क्योंकि बल्लेबाज जल्दी विकेट खो रहे थे। भारत जल्द ही 245 रन बनाए हुए ढेर हो गई और इंग्लैंड को 378 रनों का लक्ष्य दिया। कोच ब्रेंडन मैकुलम की टीम ने न्यूजीलैंड में जिस तरह का आक्रामक प्रदर्शन किया वैसा ही दूसरी पारी में भारत के विरुद्ध इस्तेमाल किया। इंग्लैंड ने 259/3 से आगे खेल को बढ़ाते हुए बिना कोई विकेट गँवाए मैच जीत लिया और सीरीज की हार को बचा लिया।

रूट ने तोड़ा रिकार्ड 

रूट ने दूसरी पारी में शतक ठोककर इंग्लैंड को जीत दिला दी। रूट ने अपने करियर का 28 वां टेस्ट शतक लगाया। वह टेस्ट में शतक लगाने के मामले में शामिल खिलाड़ियों में सबसे आगे हो गए हैं। स्टीव स्मिथ और विराट कोहली संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। दोनों के खाते में 27-27 शतक हैं। रूट ने जैसे ही शतक लगाकर रिकार्ड तोड़ दिया उन्होंने बेयरस्टो को गले लगाया। पूरे प्रशंसक और ड्रेसिंग रूम के खिलाड़ी खड़े होकर ताली बजाने लगे। रूट ने इस अवसर का जश्न मनाने के लिए अपने हेलमेट को चूमा और अपनी छोटी उंगली से एक इशारा दिखाया। पिछले 19 महीनों की बात करें तो रूट ने टेस्ट में 11 शतक लगाए हैं। इस मामले में वह कोहली, स्मिथ और विलियमसन से काफी आगे हैं।

Virat Kohli, Jonny Bairstow (Image Credit : Twitter)

ENG vs IND 5th Test : रूट-बेयरस्टो की बदौलत इंग्लैंड ने भारत को 7 विकेट से दी मात, सीरीज 2-2 से ड्रॉ

क्रिस्टियानो रोनाल्डो छोड़ सकते हैं मैनचेस्टर यूनाइटेड की टीम, नेमार के साथ इस टीम में हो सकते हैं शामिल