Advertisment

केन विलियमसन ने अचानक क्यों छोड़ी न्यूजीलैंड टीम की कप्तानी, असली वजह आई सामने

केन विलियमसन (Kane Williamson) ने गुरुवार को न्यूजीलैंड टीम की टेस्ट कप्तानी छोड़ दी है। 32 वर्षीय केन विलियमसन ने छह साल से अधिक समय तक...

author-image
Manoj Kumar
New Update
Kane Williamson

Kane Williamson

केन विलियमसन (Kane Williamson) ने गुरुवार को न्यूजीलैंड टीम की टेस्ट कप्तानी छोड़ दी है। 32 वर्षीय केन विलियमसन ने छह साल से अधिक समय तक कीवी टीम के लिए टेस्ट कप्तानी की है। आपको बता दें कि, उन्होंने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले सत्र में अपनी टीम को न सिर्फ फाइनल तक पहुंचाया बल्कि खिताब भी दिलाया है।

Advertisment

हालांकि, केन विलियमसन न्यूजीलैंड टीम के लिए वनडे और टी-20 फॉर्मेट में अपनी कप्तानी जारी रखेंगे। आपको बता दें कि, केन विलियमसन की कप्तानी में न्यूजीलैंड की टीम ने 40 टेस्ट मैच खेले हैं जिसमें से 55 के जीत प्रतिशत के साथ 22 मुकाबले जीते हैं। 10 मैच में टीम को हार मिली है और 8 मैच ड्रा पर खत्म हुए।

क्रिकेट के इस लंबे फॉर्मेट के लिए न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने अनुभवी तेज गेंदबाज टिम साउदी को कप्तान बनाने की घोषणा की है।

क्या कहा केन विलियमसन (Kane Williamson) ने?

Advertisment

साल 2016 से न्यूजीलैंड टीम का नेतृत्व करने वाले 32 वर्षीय विलियमसन ने कहा, "टेस्ट क्रिकेट में ब्लैक कैप्स की कप्तानी करना एक अविश्वसनीय रूप से सम्मान की बात रही है। कप्तानी के साथ मैदान पर और उसके बाहर आपके काम का बोझ बढ़ जाता है और मेरे करियर के इस पड़ाव पर, मुझे लगता है कि इस फैसले के लिए यह सही समय है।"

विलियमसन ने आगे कहा कि वह व्हाइट बॉल फॉर्मेट यानि वनडे और टी-20 टीम के कप्तान बने रहेंगे, क्योंकि अगले दो सालों में दो विश्व कप होने हैं। इसके साथ ही वह तीनों प्रारूपों में खेलना भी जारी रखेंगे। आपको बता दें कि, उनके 24 टेस्ट शतकों में से ग्यारह शतक कप्तान के रूप में आए हैं।

विलियमसन जीत प्रतिशत के मामले में न्यूजीलैंड के सबसे सफल कप्तान रहे हैं क्योंकि उनके नेतृत्व में जीत प्रतिशत 55 है। 

टिम साउदी के पास है बड़ा मौका

साउदी 26 दिसंबर से कराची में पाकिस्तान के साथ खेले जाने वाले टेस्ट मैच में टीम का नेतृत्व करेंगे। देखें पाकिस्तान दौरे के लिए न्यूजीलैंड की टीम 

Advertisment

न्यूजीलैंड का स्क्वॉड पाकिस्तान के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए

टिम साउदी (कप्तान), माइकल ब्रेसवेल, टॉम ब्लंडल, डेवोन कौनवे, मैट हेनरी,टॉम लैथम, डेरिल मिचेल, हेनरी निकल्स

एजाज पटेल, ग्लेन फिलिप्स, ईश सोढ़ी, ब्लेयर टिकनर, नील वैगनर, केन विलियम्सन, विल यंग

General News Cricket News New Zealand Kane Williamson Tim Southee PAK vs NZ Pakistan vs New Zealand 2023