in

Ind vs Nz 1st Test : कानपुर टेस्ट में जीत से चूकी भारतीय टीम, ड्रॉ पर हुआ समाप्त

श्रेयस अय्यर को उनकी शानदार बल्लेबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

Indian cricket team. (Photo Source: Twitter/BCCI)
Indian cricket team. (Photo Source: Twitter/BCCI)

भारत और न्यूजीलैंड के बीच कानपुर में खेला गया पहला टेस्ट मैच ड्रा रहा। मैच के अंतिम दिन भारत ने 165 रन पर न्यूजीलैंड के 9 विकेट चटकाये दिए और उसे जीत के लिए सिर्फ विकेट की जरूरत थी, लेकिन आखिरी विकेट के लिए रचिन रवींद्र और एजाज पटेल ने 52 गेंदों पर 10 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी करते हुए न्यूजीलैंड के लिए मैच बचा लिया।

कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में खेले गये मैच में भारत ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने डेब्यू करने वाले श्रेयस अय्यर के (105), शुभमन गिल के (52) और रवींद्र जडेजा के (50) रनों की मदद से पहली पारी में 345 रन बनाये। जवाब में पहली पारी खेलने उतरी न्यूजीलैंड ने टॉम लाथम के (95) और विल यंग के (89) रनों की पारी की बदौलत 296 रन बनाये।

अंतिम दिन भारत को 9 विकेट की थी जरूरत

इसके बाद चौथे दिन दूसरी पारी में भारतीय टीम ने 7 विकेट पर 234 रन बनाकर पारी घोषित कर दी। दूसरी पारी में भी श्रेयस अय्यर चमके और उन्होंने 65 रन बनाये। इसके अलावा रिद्धिमान साहा ने नाबाद 61 रन की पारी खेली। इस प्रकार भारत ने न्यूजीलैंड के सामने 284 रनों का लक्ष्य रखा।

न्यूजीलैंड की दूसरी पारी की शुरुआत अच्छी नहीं रही और विल यंग 2 रन बनाकर अश्विन का शिकार हो गये। रविचंद्रन अश्विन ने उन्हें एलबीडब्ल्यू किया। आज आखिरी दिन भारत को जीत के लिए 9 विकेट की जरूरत थी। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज टॉम लाथम और विलियम सोमेरविले ने दूसरे विकेट के लिए 76 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी की। इस साझेदारी को उमेश यादव ने तोड़ा। उन्होंने सोमेरविले को शुभमन गिल के हाथों कैच कराया।

जीत से एक विकेट दूर रही भारतीय टीम

इसके बाद टॉम लाथम अपना अर्धशतक पूरा करने के बाद अश्विन के शिकार बने। उन्होंने 52 रन बनाये। इसके बाद न्यूजीलैंड के विकेट नियमित अंतराल पर गिरते रहे और उसके 9 विकेट 165 रन पर गिर गये। लेकिन रचिन रवींद्र और एजाज पटेल ने आखिरी विकेट के लिए 52 गेंदों का सामना किया और 10 रन जोड़ते हुए दिन का खेल समाप्त कराया। इस तरह भारत जीत से सिर्फ एक विकेट दूर रह गया।

Board of Control for Cricket in India

महिला आईपीएल के लिए बीसीसीआई को योजना बनाने की जरूरत : अंजुम चोपड़ा

Sydney Sixers. (Photo Source: Getty Images)

BBL 2021-22 : 5 दिसंबर से आगामी संस्करण का आगाज, देखिये टीमों और स्क्वाड की पूरी लिस्ट