in

कप्तानी से हटने के बाद कपिल देव की कोहली को नसीहत, कहा- अहंकार छोड़ना होगा

कोहली के युवा खिलाड़ियों के अंडर खेलने के बारे में बोलते हुए कपिल देव ने कहा कि उन्हें अपना अहंकार छोड़ना होगा।

Kapil Dev and Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)
Kapil Dev and Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

भारत के स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने बीते 15 जनवरी को भारतीय टेस्ट टीम की कप्तानी से हटने का फैसला किया और इसकी जानकारी उन्होंने सोशल मीडिया पर दी। तब से क्रिकेट जगत में उनके कप्तानी छोड़ने का फैसला चर्चा का विषय बना हुआ है। टीम इंडिया के क्रिकेटरों समेंत पूर्व क्रिकेटरों व विशेषज्ञों ने विराट को बधाई दी और आगे के लिए शुभकामनाएं दी। इस बीच पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव को लगता है कि विराट टी-20 कप्तानी छोड़ने के बाद से बुरे समय से गुजर रहे थे।

कपिल देव ने विराट के बारे में कही बड़ी बात

पूर्व भारतीय कप्तान कपिल देव ने कहा, ‘मैं टेस्ट कप्तानी छोड़ने के विराट के फैसले का स्वागत करता हूं। टी-20 की कप्तानी छोड़ने के बाद से ही वह बुरे दौर से गुजर रहे थे। वह हाल के दिनों में काफी तनाव में नजर आ रहे हैं, काफी दबाव में नजर आ रहे हैं। इसलिए स्वतंत्र रूप से खेलने के लिए कप्तानी छोड़ना एक विकल्प था और उन्होंने इसका विकल्प चुना।’

कपिल देव ने आगे कहा कि वह एक परिपक्व आदमी है। उन्हें यकीन है कि उन्होंने यह महत्वपूर्ण निर्णय लेने से पहले काफी सोच विचार किया होगा। हो सकता है कि विराट कप्तानी का आनंद नहीं ले रहे थे। हमें उनका समर्थन करना होगा और उन्हें शुभकामनाएं देनी होंगी। कोहली के युवा खिलाड़ियों के अंडर खेलने की संभावना के बारे में बोलते हुए कपिल देव ने कहा कि 33 वर्षीय को अपना अहंकार छोड़ना होगा।

‘विराट कोहली को अपना अहंकार छोड़ना होगा’

उन्होंने अंत में कहा ‘सुनील गावस्कर भी मेरे अंडर में खेले। मैं के श्रीकांत और मोहम्मद अजहरुद्दीन के नेतृत्व में खेला। मुझे कोई अहंकार नहीं था। विराट को अपना अहंकार छोड़ना होगा और एक युवा क्रिकेटर के नेतृत्व में खेलना होगा। इससे उन्हें और भारतीय क्रिकेट को मदद मिलेगी। विराट को नए कप्तान, नए खिलाड़ियों का मार्गदर्शन करना चाहिए। हम विराट जैसे बल्लेबाज को बिल्कुल भी नहीं खो सकते।’

19 जनवरी से वनडे सीरीज की शुरुआत

विराट कोहली साउथ अफ्रीका दौरे से पहले भारत के सीमित ओवरों के कप्तान नहीं थे। इसलिए, दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ केपटाउन टेस्ट बतौर कप्तान विराट कोहली का आखिरी टेस्ट मैच था। कोहली भारत के सबसे सफल टेस्ट कप्तान हैं। उनके नेतृत्व में भारत ने 68 मुकाबले खेले हैं, जिसमें 40 में जीत हासिल हुई है। वहीं भारत को अब साउथ अफ्रीका के खिलाफ आगामी तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है, जहां विराट कोहली केएल राहुल के नेतृत्व में खेलेंगे और वह इसके लिए तैयार हैं। वनडे सीरीज का पहला मैच 19 जनवरी को पार्ल में खेला जाएगा।

Fakhar Zaman

बीबीएल छोड़कर वापस लौटेंगे ये पाकिस्तानी प्लेयर्स, पीसीबी ने रद्द की अनुमति

Glenn Maxwell. (Photo source: Twitter)

ग्लेन मैक्सवेल का यह कैच देखकर माथा पकड़ लेंगे आप, खुद भी हुए हैरान