in

‘एक ही जाति के 7-7 खिलाड़ी रखते हैं’ फैंस के निशाने पर आई इंडियन क्रिकेट बोर्ड, इंटरनेट पर मचा बवाल

इंडियन क्रिकेट बोर्ड पर लगे जातिवाद के आरोप 

इंडियन क्रिकेट बोर्ड पर लगा जातिवाद का आरोप

टीम इंडिया इस समय न्यूजीलैंड में टी-20 और वनडे सीरीज खेलने में व्यस्त है। हालांकि, हार्दिक पांडया की अगुवाई में भारतीय टीम 1-0 से सीरीज जीतने में सफल रही। एक ओर जहां द्विपक्षीय सीरीज में भारत बेहतरीन प्रदर्शन कर रहा है, लेकिन हाल ही में खत्म हुए 20-20 वर्ल्ड कप में भारत ने फैंस को बेहद ही नाराज किया। सेमीफाइनल मुकाबले में इंग्लैंड ने भारत को 10 विकेट से शर्मनाक हार का सामना कराया था। जिसके बाद फैंस टीम की चयन समिति पर काफी सवाल उठा रहे थे।

अब, शिखर धवन तीन मैचों की एकदिवसीय श्रृंखला में टीम इंडिया का नेतृत्व करेंगे। इस पूरे दौरे के दौरान सभी बड़े नामी खिलाड़ियों को आराम दिया गया है। हालांकि, प्रशंसक संजू सैमसन को टी-20 श्रृंखला में खेलते देखने की उम्मीद कर रहे थे। लेकिन, भारतीय टीम प्रबंधन ने उन्हें फिर से नजरअंदाज कर दिया और जिसपर फैंस बेहद ही गुस्से में हैं। अब, प्रशंसकों ने टीम इंडिया पर उनके प्रदर्शन के बावजूद कुछ खिलाड़ियों की अनदेखी के लिए जातिवाद को दोष देना शुरू कर दिया है।

इंडियन क्रिकेट बोर्ड पर लगे जातिवाद के आरोप

बांग्लादेश में एकदिवसीय श्रृंखला के लिए फाइनल हुई टीम में सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों पर विचार नहीं करने के लिए प्रशंसकों ने टीम इंडिया प्रबंधन को दोष देना शुरू कर दिया है। प्रशंसकों का कहना है कि जब भारत टीम का प्रतिनिधित्व करने का अवसर आता है तो केवल हिंदू ब्राह्मणों को ही मंजूरी मिलती है।

हाल के एक सर्वे के अनुसार, किसी भी पुरुष दलित क्रिकेटर ने भारत के लिए टेस्ट क्रिकेट नहीं खेला है। इसलिए, फैंस ने टीम इंडिया के चयन के लिए एक आरक्षण कोटा रखने का अनुरोध किया है।

भारत में, टेस्ट क्रिकेट में उच्च-जाति का डोमिनेंस देखा गया है। यह पाया गया है कि टीम में कई मौकों पर 50-60% ब्राह्मण खिलाड़ी दिखाई देते हैं। साल 2008 का प्रसिद्ध सिडनी टेस्ट इसका उदाहरण है जब ग्यारह में छह खिलाड़ी ब्राह्मण थे।
लिहाजा अब आने वाले दौरे में सूर्यकुमार यादव और संजू सैमसन जैसे खिलाड़ियों की अनदेखी देखकर फैंस गुस्से में हैं। उन्होंने टीम इंडिया के चयन पर इस जातिवाद का आरोप लगाया है। बता दें कि, न्यूजीलैंड में हाल ही में समाप्त हुई T20I श्रृंखला में, सूर्यकुमार यादव ने प्लेयर ऑफ़ द सीरीज का पुरस्कार जीता है। उन्होंने उस श्रृंखला में 124 रन बनाए, जिसमें दूसरे मैच में 51 गेंदों पर 111* रनों की तूफानी पारी भी शामिल थी।

इंडियन क्रिकेट बोर्ड पर फूटा फैंस का गुस्सा

 

Cristiano Ronaldo Ban: फुटबॉल एसोसिएशन ने क्रिस्टियानो रोनाल्डो पर लगाया बैन और जुर्माना, जानें क्या है मामला

Suryakumar Yadav. (Photo Source: BCCI)

सूर्यकुमार यादव क्या खाते हैं जो दुनिया के खतरनाक बल्लेबाज बनते जा रहे!