Advertisment

SA vs IND : जानिए 5वें नंबर पर बल्लेबाजी पद के दावेदार को लेकर क्या बोले केएल राहुल

भारत के बैटिंग लाइन पर बोलते हुए टेस्ट प्रारूप में नए उपकप्तान केएल राहुल ने स्वीकार किया कि यह फैसला करना काफी मुश्किल होगा।

author-image
Justin Joseph
New Update
KL Rahul

KL Rahul ( Image Credit: Twitter)

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच पहला टेस्ट 26 दिसंबर से सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में शुरू हो रहा है। इससे पहले भारतीय टीम को प्लेइंग इलेवन को लेकर काफी माथापच्ची करना पड़ रहा है। दिलचस्प बात यह है कि कई खिलाड़ी चोट के कारण पहले ही बाहर हो चुके हैं। इसके बावजूद प्लेइंग इलेवन चुनने की समस्या है। सबसे बड़ा सिरदर्द बॉक्सिंग डे क्लैश के लिए पांचवें नंबर के बल्लेबाज को लेकर है।

Advertisment

पूर्व उपकप्तान अजिंक्य रहाणे हाल के वर्षों में पांचवे नंबर पर बल्लेबाजी कर रहे हैं। हालांकि वह खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं और उनके बल्ले से रन नहीं निकल रहे हैं। इसलिए कई लोगों ने प्लेइंग इलेवन में उनकी जगह पर भी सवाल उठाया है। हनुमा विहारी और श्रेयस अय्यर इस स्लॉट के लिए अन्य दो बल्लेबाज हैं। विहारी पिछले कुछ वर्षों से टेस्ट टीम के साथ रहे हैं, लेकिन अय्यर ने पिछले महीने न्यूजीलैंड के खिलाफ अपने टेस्ट डेब्यू पर शानदार शतक लगाया।

ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि शुरुआती लाइन-अप में कौन शामिल होता है। इस मामले पर बोलते हुए टेस्ट प्रारूप में नए उपकप्तान केएल राहुल ने स्वीकार किया कि यह फैसला करना काफी मुश्किल होगा। उन्होंने यह भी कहा कि टीम प्रबंधन को अभी प्लेइंग इलेवन तय करना है।

यह एक कठिन फैसला है, लेकिन कुछ दिनों में पता चल जाएगा

Advertisment

केएल राहुल ने वर्चुअल प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा, 'जाहिर है कि यह एक बहुत ही कठिन निर्णय है। अजिंक्य रहाणे टेस्ट टीम का बहुत महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं और उन्होंने अपने करियर में बहुत महत्वपूर्ण पारियां खेली हैं। पिछले 15-18 महीनों में अगर मैं पीछे सोच सकता हूं, तो मेलबर्न में उनका प्रदर्शन वास्तव में महत्वपूर्ण था और हमें टेस्ट मैच जीतने में मदद की।'

उन्होंने कहा, 'पुजारा के साथ लॉर्ड्स में दूसरी पारी में वह साझेदारी, जहां उन्होंने अर्धशतक बनाया, वास्तव में महत्वपूर्ण थी। यही कारण है कि हम टेस्ट मैच जीत गए। इसलिए वह मध्यक्रम में हमारे लिए अहम खिलाड़ी रहे हैं।' केएल राहुल ने यह भी कहा कि श्रेयस और विहारी ने अपने प्रभावशाली प्रदर्शन के साथ अपनी दावेदारी पेश की है।

केएल राहुल ने कहा, 'श्रेयस ने जाहिर तौर पर अपने मौके ले लिए हैं। उन्होंने कानपुर में शानदार पारी खेली और शतक लगाया। इसलिए वह बहुत उत्साहित हैं और हनुमा विहारी ने भी हमारे लिए अच्छा प्रदर्शन किया है। यह एक कठिन फैसला है। आपको कुछ दिनों में पता चल जाएगा।'

General News India Cricket News Test cricket South Africa vs India South Africa KL Rahul