Advertisment

IPL 2022 : जानिएं कितने खिलाड़ी हो सकेंगे रिटेन और कितनी मिलेगी धनराशि

बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि मौजूदा 8 आईपीएल टीमें 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है, जबकि दो नई टीमें तीन खिलाड़ियों को चुन सकेंगे।

author-image
Justin Joseph
New Update
Board of Control for Cricket in India

Board of Control for Cricket in India

आईपीएल 2022 के लिए खिलाड़ियों की मेगा नीलामी होने वाली है। इसके लिए बीसीसीआई ने तैयारियां शुरू कर दी है। दो नई आईपीएल टीमों लखनऊ और अहमदाबाद की बाद की घोषणा के बाद बीसीसीआई ने साफ कर दिया है कि मौजूदा 8 आईपीएल टीमें अपनी मौजूदा टीम से 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है, जबकि दो नई आईपीएल टीमों को नीलामी से बाहर तीन खिलाड़ियों को चुनने का मौका मिलेगा।

Advertisment

मौजूदा 8 आईपीएल टीमें 4 खिलाड़ियों को रिटेन कर सकती है, जिसमें तीन से अधिक भारतीय खिलाड़ी (कैप्ड / अनकैप्ड) न हो। इसके अलावा विदेशी खिलाड़ियों की संख्या दो तक सीमित है। वहीं दो से ज्यादा अनकैप्ड खिलाड़ियों को नहीं रखा जा सकता है। दो नई आईपीएल टीमें नीलामी से बाहर तीन खिलाड़ियों को चुन सकती है, जिसमें दो से अधिक भारतीय नहीं हो। इसके अलावा विदेशी खिलाड़ियों की संख्या केवल एक हो सकती है और केवल एक अनकैप्ड खिलाड़ी को ही चुना जा सकता है।

चार खिलाड़ियों को रिटेन करने पर पर्स से 42 करोड़ की कटौती

वहीं प्रत्येक टीम के लिए पर्स राशि को बढ़ाकर 90 करोड़ रुपये कर दिया गया है और बीसीसीआई ने यह भी तय कर दिया है कि फ्रेंचाइजी द्वारा खिलाड़ियों को रिटेन करने के बाद पर्स से कितनी धनराशि कम हो जाएगी।

Advertisment

क्रिकबज के एक रिपोर्ट के अनुसार कोई टीम चार खिलाड़ियों को रिटेन करता है तो उसके पर्स से 42 करोड़ की राशि कम हो जाएगी, जबकि तीन खिलाड़ियों को रिटेन करने पर टीम के पर्स से 33 करोड़ रुपये खर्च होंगे। दो खिलाड़ियों के रिटेन करने से टीम के पर्स में 24 करोड़ रूपये की कमी होगी। वहीं कोई टीम सिर्फ एक खिलाड़ी को रिटेन करती है तो उसके पर्स राशि से 14 करोड़ की धनराशि कम हो जायेगी।

अलग-अलग रिटेंशन के लिए अलग-अलग सैलरी कैप

बीसीसीआई ने अलग-अलग रिटेंशन के लिए अलग-अलग सैलरी कैप बनाई है। चार खिलाड़ियों के रिटेन करने के दौरान खिलाड़ी-1 के लिए 16 करोड़, खिलाड़ी-2 के लिए 12 करोड़, खिलाड़ी- 3 के लिए 8 करोड़ और खिलाड़ी-4 के लिए 6 करोड़ रुपये वेतन होगा। यदि कोई टीम तीन खिलाड़ियों को बनाए रखने का फैसला करती है, तो इसके लिए खिलाड़ी-1 के लिए 15 करोड़, खिलाड़ी-2 के लिए 11 करोड़ और खिलाड़ी-3 के लिए 7 करोड़ रुपये वेतन होगा।

Advertisment

केवल दो खिलाड़ियों को रिटेन करने के दौरान खिलाड़ी-1 के लिए 14 करोड़ और खिलाड़ी-2 के लिए 10 करोड़ रुपये वेतन होगा। अगर कोई फ्रेंचाइजी केवल एक अकेले खिलाड़ी को रिटेन करता है तो उसके लिए वेतन सालाना 14 करोड़ रुपये होगा।

बीसीसीआई ने रिटेन किये गये खिलाड़ियों को अंतिम रूप देने के लिए 1 नवंबर से 30 नवंबर तक समय तय किया है, जबकि दो नई टीमों को 1 दिसंबर से 25 दिसंबर तक नीलामी से बाहर तीन खिलाड़ियों को चुनने का मौका मिलेगा।