in

जानिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में क्यों नहीं खेले जसप्रीत बुमराह?

भारत ने मुकाबले में टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया।

Jasprit Bumrah: (Image Source: Twitter)
Jasprit Bumrah: (Image Source: Twitter)

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच आज से शुरू हुई तीनों मैचों की टी-20 सीरीज के पहले मैच में जसप्रीत बुमराह नहीं खेले। 28 वर्षीय तेज गेंदबाज ने इससे पहले मंगलवार को नेट प्रैक्टिस के दौरान पीठ दर्द की शिकायत की थी। इसको ध्यान में रखते हुए टीम मैनेजमेंट ने उन्हें पहले मुकाबले में नहीं खिलाने का फैसला किया। अब बीसीसीआई की मेडिकल टीम टेस्ट के बाद आकलन करेगी कि वह अगले मैच के लिए उपलब्ध होंगे या नहीं।

बुमराह के आज पहले मैच से बाहर होने की जानकारी बीसीसीआई ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल के जरिए दी। ट्वीट में लिखा कि, ‘जसप्रीत बुमराह ने मंगलवार को भारत के अभ्यास सत्र के दौरान पीठ दर्द की शिकायत की। बीसीसीआई की मेडिकल टीम ने उनका आकलन किया। वह पहले टी-20 से बाहर हो गए हैं।’

 

साउथअफ्रीका के खिलाफ भारत के प्लेइंग इलेवन की बात करें तो उसने लोगों को हैरान किया। टीम मैनेजमेंट ने दिनेश कार्तिक और ऋषभ पंत दोनों को प्लेइंग इलेवन में शामिल किया। इसके अलावा अनुभवी स्पिनर रविचंद्रन अश्विन को भी शामिल किया गया।

भारत की शानदार शुरुआत

मुकाबले में भारत ने पहले टॉस जीतकर साउथ अफ्रीका को पहले बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। साउथ अफ्रीका के लिए दौरे की शुरुआत बेहद खराब रही। दीपक चाहर ने पहले ओवर में कप्तान तेंबा बवुमा को आउट कर पहला झटका दिया। इसके बाद अगले ही ओवर में अर्शदीप सिंह ने तीन विकेट लेकर मेहमान टीम के बल्लेबाजी क्रम की कमर तोड़ दी।

शुरुआती झटके मिलने के बाद साउथ अफ्रीका की टीम पूरी तरह लड़खड़ा गई। टीम ने 9 रन के स्कोर पर अपने 5 विकेट गंवा दिए। खबर लिखे जाने तक साउथ अफ्रीका ने 16 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 72 रन बनाए हैं।

पहले मैच में दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

भारत- केएल राहुल, रोहित शर्मा (कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत, दिनेश कार्तिक, अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, अर्शदीप सिंह, दीपक चाहर, रवि अश्विन।

साउथ अफ्रीका-  क्विंटन डी कॉक, तेंबा बवुमा (कप्तान), रिले रुसो, एडिन मार्करम, डेविड मिलर, ट्रिस्टन स्टब्स, वेन पार्नेल, कगिसो रबाडा, केशव महाराज, एनरिक नॉर्खिया, तबरेज शम्सी

Suryakumar Yadav. (Photo Source: BCCI)

सूर्यकुमार यादव और बाबर आजम में किसने जीती जंग, जानें कौन है लेटेस्ट रैंकिंग में आगे?

(Image Source: Twitter/BCCI)

IND vs SA 1st T20 : राहुल-सूर्यकुमार के नाबाद अर्धशतक ने भारत को दिलाई 8 विकेट से जीत