in

आखिर पता चल ही गया बेन स्टोक्स और जो रूट के ‘पिंकी सेलिब्रेशन’ के पीछे क्या है राज, आप भी जानें

इंग्लैंड ने भारत को सात विकेट से हरा दिया।

इंग्लैंड और भारत के बीच पांचवा टेस्ट मैच 1 जुलाई से शुरू था और मैच का अंतिम यानि पांचवा दिन 5 जुलाई को था। टीम इंडिया टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने आई और पहली पारी में ऋषभ पंत के 146 रन और जडेजा की शानदार शतक के बदौलत 416 रन बनाए। इसके बाद इंग्लैंड को भारत ने अच्छी गेंदबाजी करते हुए 284 रनों पर ही ढेर कर दिया।

भारत ने इस पारी के अंत के बाद 132 रन की लीड ले रखी थी। दूसरी पारी में भारत की तरफ से पुजारा ने 66 और पंत ने 57 रनों की पारी खेली। भारत जल्द ही 245 रन बनाकर ढेर हो गई और इंग्लैंड को 378 रनों का लक्ष्य दिया। इंग्लैंड ने 259/3 से आगे खेल को पांचवें दिन आगे बढ़ाते हुए बिना कोई विकेट गँवाए मैच जीत लिया और सीरीज की हार को बचा लिया। इंग्लैंड की तरफ से जो रूट ने शानदार बल्लेबाजी करते हुए दूसरी पारी में 142 रन तो जॉनी बेयर्स्टो ने 114 रन की पारी खेलकर नाबाद रहे। इस शतक के साथ रूट भारत के खिलाफ अकेले 9 शतक जड़ चुके हैं।

रूट ने अपने करियर का 28 वां टेस्ट शतक लगाया। वह टेस्ट में शतक लगाने के मामले में शामिल खिलाड़ियों में सबसे आगे हो गए हैं। रूट ने जैसे ही शतक लगाकर रिकार्ड तोड़ दिया उन्होंने बेयरस्टो को गले लगाया। पूरे प्रशंसक और ड्रेसिंग रूम के खिलाड़ी खड़े होकर ताली बजाने लगे। रूट ने इस अवसर का जश्न मनाने के लिए अपने हेलमेट को चूमा और अपनी छोटी उंगली से एक इशारा दिखाया जिसे पिंकी सेलिब्रेशन कहते हैं। मैच जीतने के बाद बेन स्टोक्स ने भी इस तरह का इशारा किया था जिसके बाद लोग जानना चाहते थे की इसका क्या मतलब होता है।

बिना देरी के आइए जानते हैं क्या है इसका रहस्य

रूट के इस जश्न को हाल ही में रिलीज हुई हॉलीवुड फिल्म एल्विस से जोड़ा जा हैं। इस फिल्म में एल्विस का रोल प्ले करने वाले अभिनेता ऑस्टिन बटलर मूवी के एक सीन में सेलिब्रेट करने के लिए अपनी पिंकी फिंगर का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए हो सकता है कि जो रूट मूवी के इस सीन से प्रभावित होकर इसे सेलिब्रेशन करने का हिस्सा बना चुके हैं।

जो रूट के पिंकी फिंगर सेलिब्रेशन से पहले इंग्लैंड के कप्तान बेन स्टोक्स ने भी कुछ ऐसा ही जश्न मनाया। अगर अपको इस पिंकी सेलिब्रेशन के बारे में अच्छे से जानना है तो अपको एल्विस मूवी देखनी पड़ेगी।

 

 

Virat Kohli. (Photo Source: Twitter)

भारतीय फैंस ने कोहली के लिए ट्विटर पर मचाया बवाल, बार्मी आर्मी को याद दिलाई औकात

Rishabh Pant

धोनी की तरह एक बेहतर विकेटकीपर बनते जा रहे हैं ऋषभ पंत- संजय मांजरेकर