in

जानें एशिया कप 2022 के लिए क्या रहेगी सभी टीमों की स्क्वाड, किन खिलाड़ियों पर टीम जता रही भरोसा

भारत और पाकिस्तान ने अब तक एशिया कप 2022 के लिए टीम का ऐलान कर दिया है।

27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच एशिया कप खेला जाएगा और इस टूर्नामेंट की मेजबानी श्रीलंका क्रिकेट (एसएलसी) द्वारा की जाएगी, लेकिन श्रीलंका के बजाय वेन्यू यूएई रखा गया है। भारत एशिया कप का डिफेडिंग चैंपियन है, साल 2018 में एशिया कप के फाइनल में उसने बांग्लादेश को हराकर खिताब जीता था। उससे पहले साल 2016 में भी भारत ने ही एशिया कप ट्रॉफी पर कब्जा जमाया था। ऐसे में इस बार भारत के पास हैट्रिक खिताब जीतने का अवसर है।

बता दें कि इस साल के टी-20 वर्ल्ड कप को ध्यान में रखते हुए एशिया कप को टी-20 फॉर्मेट में खेला जाएगा। इस साल एशिया कप में कुल छह देश भाग लेंगे, जिसमें से श्रीलंका, भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान और बांग्लादेश को स्थान मिल चुके है और अब सिर्फ एक स्थान खाली है। ऐसे में यूएई, कुवैत, सिंगापुर और हांगकांग के बीच 6वें स्थान को लेकर प्रतियोगिता होगी।

जानें एशिया कप की टीम 

छह टीमों को दो समूहों में बांटा गया है। ग्रुप ए में भारत, पाकिस्तान और एक क्वालीफाइंग टीम है, जबकि ग्रुप बी में श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान की टीम है।

भारत और पाकिस्तान आगामी एशिया कप के लिए अपनी टीम की घोषणा करने वाली पहली दो टीमें हैं। आइए देखें सभी टीम- 

एशिया कप के लिए भारत की टीम:

रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल (उप-कप्तान), विराट कोहली, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा , आर अश्विन, युजवेंद्र चहल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह और आवेश खान। इन खिलाड़ियों में से श्रेयस अय्यर, अक्षर पटेल और दीपकचाहर को स्टैन्डबाय पर रखा गया है।

टीम में विराट कोहली की वापसी हुई है, जबकि भारत के स्टार तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह और हर्षल पटेल चोटिल होने के कारण टीम से बाहर हैं।

टी-20 एशिया कप 2022 के लिए पाकिस्तान की टीम

बाबर आजम (कप्तान),शादाब खान (उप-कप्तान), आसिफ अली, फखर जमान, हैदर अली, हारिस रउफ, इफ्तिखार अहमद, खुशदिल शाह, मोहम्मद नवाज, मोहम्मद रिजवान, मोहम्मद वसीम जूनियर, नसीम शाह, शाहीन शाह अफरीदी, शाहनवाज दहानी और उस्मान कादिर।

पाकिस्तान की टीम में हसन अली की जगह तेज गेंदबाज नसीम शाह को शामिल किया गया है जो काफी हैरान करने वाला है, जबकि साल 2021 में वनडे मैचों के लिए इंग्लैंड का दौरा करने वाले सलमान अली आगा को वापस टीम में बुला लिया गया है। शाहीन शाह अफरीदी को टीम में बरकरार रखा गया है, वहीं बता दें कि वह चोटिल भी है तो उन्हें लगातार मेडिकल टीम की निगरानी में रहेंगे।

क्वालीफायर: ग्रुप ए में फाइनल टीम अभी तय नहीं हुई है

ग्रुप बी में अफगानिस्तान, बांग्लादेश और श्रीलंका की टीमें हैं उ=जिन्होंने अब तक अपने टीम का ऐलान नहीं किया है।

FIFA U-20 Women’s World Cup (Image source- Twitter)

10 अगस्त से शुरू हो रहा फीफा अंडर-20 महिला विश्व कप, जानें कब, कहां, देखें समेत तमाम जानकारी

Jasprit Bumrah: (Image Source: Twitter)

Asia Cup 2022: ‘निश्चित रूप से भारत जसप्रीत बुमराह को मिस करेगा’