in

कोलकाता के हेड कोच बने चंद्रकांत पंडित, ब्रैंडन मैक्कुलम की लेंगे जगह

चंद्रकांत पंडित ने तीन टीमों को रणजी चैंपियन बनाया है।

Chandrakant Pandit. (Photo Source: Twitter)
Chandrakant Pandit. (Photo Source: Twitter)

दो बार की इंडियन टी-20 लीग चैंपियन टीम कोलकाता ने बुधवार 17 अगस्त को अपने नए कोच की घोषणा कर दी। फ्रेंचाइजी ने चंद्रकांत पंडित को नया मुख्य कोच नियुक्त किया है। बता दें कि भारत के पूर्व क्रिकेटर के नेतृत्व में ही मध्य प्रदेश ने पहली बार रणजी ट्रॉफी का खिताब जीता।

इस साल की शुरुआत में ब्रैंडन मैकुलम द्वारा इंग्लैंड टेस्ट कैंप को ज्वाइन करने के बाद कोलकाता के मुख्य कोच का पद खाली हो गया। इसलिए फ्रेंचाइजी ने दिग्गज चंद्रकांत पंडित को हेड कोच नियुक्त करने का फैसला किया। पूर्व भारतीय विकेटकीपर-बल्लेबाज के नेतृत्व में मध्य प्रदेश ने पहली बार रणजी का खिताब जीता।

फ्रेंचाइजी के सीईओ वेंकी मैसूर ने भारतीय कोच की नियुक्ति के बारे में उत्साह व्यक्त किया और उन्हें कोलकाता के नेतृत्व करने के लिए सर्वश्रेष्ठ व्यक्ति माना। कोलकाता इस साल लीग में अच्छा प्रदर्शन करने में नाकाम रहा और अंकतालिका में सातवें स्थान पर रहा।

तीन टीमों को बनाया रणजी चैंपियन

चंद्रकांत पंडित की बात करें तो उन्होंने तीन टीमों को रणजी चैंपियन बनाया है। वह मुंबई और विदर्भ के साथ कई बार रणजी चैंपियनशिप जीत चुके हैं। चंद्रकांत पंडित ने 2012 में कोलकाता के साथ कोचिंग से जुड़ी एक अफवाह पर इस साल की शुरुआत में एक इंटरव्यू में स्पष्टीकरण भी दिया था। उन्होंने कहा था कि वह सहायक कोच के रूप में सहयोगी स्टाफ में शामिल होने के इच्छुक नहीं हैं।

नई जिम्मेदारी को स्वीकार करते हुए उन्होंने कहा कि, ‘यह जिम्मेदारी दिए जाने के लिए यह एक बड़ा सम्मान और विशेषाधिकार है। मैंने उन खिलाड़ियों और अन्य लोगों से सुना है जो फ्रेंचाइजी से जुड़े रहे हैं, पारिवारिक संस्कृति के बारे में, साथ ही सफलता की परंपरा जो बनाई गई है। मैं सपोर्ट स्टाफ और सेटअप का हिस्सा रहे खिलाड़ियों की गुणवत्ता को लेकर उत्साहित हूं और मैं पूरी विनम्रता और सकारात्मक उम्मीदों के साथ इस अवसर का इंतजार कर रहा हूं।’

Yuzvendra Chahal

क्या युजवेंद्र चहल बनने वाले हैं पिता?, इंस्टाग्राम स्टोरी के जरिए दिए संकेत

India

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट बोर्ड ने किया अगले पांच सालों के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट कार्यक्रम का ऐलान, जानें भारतीय टीम का कार्यक्रम