in

केकेआर ने राजस्थान पर दर्ज की बड़ी जीत, प्लेऑफ के चौथी टीम का बना प्रबल दावेदार

राजस्थान रॉयल्स को हराकर केकेआर प्लेऑफ में चौथी टीम होने का प्रबल दावेदार बन गया है।

Image Credit- IPL/BCCI
Image Credit- IPL/BCCI

आईपीएल 2021 के 54वें मुकाबले में केकेआर ने राजस्थान रॉयल्स को 86 रनों से हरा दिया। इस जीत के साथ ही केकेआर प्लेऑफ की रेस में बनी हुई है। केकेआर ने शुभमन गिल की 56 रन की पारी की बदौलत 20 ओवर में 4 विकेट खोकर 171 रन बनाये। जवाब में शिवम मावी और लॉकी फर्ग्युसन की बेहतरीन गेंदबाजी के आगे राजस्थान रॉयल्स की पूरी टीम 16.1 ओवर में 85 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। इसके साथ ही राजस्थान रॉयल्स और पंजाब किंग्स की टीम प्लेऑफ से बाहर हो गयी है।

शुभमन गिल ने खेली 56 रन की पारी

मैच में राजस्थान रॉयल्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करने उतरी केकेआर ने मजबूत शुरुआत की और 10 ओवर में बिना कोई विकेट गंवाये 69 रन बनाये। हालांकि 11वें ओवर में कोलकाता का पहला विकेट गिरा। राहुल तेवतिया ने ओपनर वेंकटेश अय्यर को क्लीन बोल्ड कर दिया। वेंकटेश अय्यर ने 35 गेंदों में 38 रन बनाये। इसके बाद नितीश राणा भी 12 रन बनाकर पवेलियन लौट गये।

एक छोर से शुभमन गिल ने पारी संभाले रखा और टीम के स्कोर को 100 रन के पार पहुंचाया। इसी बीच शुभमन गिल ने अपना अर्धशतक पूरा किया। हालांकि 16वें ओवर में रन गति बढ़ाने के दौरान शुभमन गिल आउट हो गये। उन्हें क्रिस मॉरिस ने यशस्वी जायसवाल के हाथों कैच आउट करवाया। गिल ने अपनी 56 रन पारी में 44 गेंदों का सामना किया और चार चौके व दो छक्के लगाये।

इसके बाद राहुल त्रिपाठी (21) भी आउट हो गये, उन्हें चेतन सकारिया ने बोल्ड कर दिया। अंतिम ओवरों में दिनेश कार्तिक (14) नाबाद और इयोन मोर्गन (13) नाबाद की मदद से कोलकाता ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 171 रन बनाये।

तेवतिया के अलावा नहीं चला कोई बल्लेबाज

टारगेट का पीछा करने उतरी राजस्थान रॉयल्स की शुरुआत बेहद खराब रही। पारी के पहले ही ओवर में यशस्वी जायसवाल (0) को शाकिब अल हसन ने बोल्ड कर दिया। इसके बाद दूसरे ओवर में कप्तान संजू सैमसन (1) भी आउट हो गए। तीसरा विकेट लिविंगस्टोन (6) के रूप में गिरा। उन्हें लॉकी फर्ग्युसन ने आउट किया। तीसरा विकेट गिरने के तुरंत बाद अनुज रावत भी अपना विकेट गंवा बैठे। अनुज को भी लॉकी फर्ग्युसन ने ही एलबीडब्ल्यू आउट किया।

चार विकेट गिरने के बाद राजस्थान रॉयल्स की पारी लड़खड़ाई गई। हालांकि शिवम दुबे और राहुल तेवतिया ने जरूर कुछ संघर्ष करने की कोशिश की। लेकिन शिवम दुबे 18 रन बनाकर आउट हुए तो अंत में तेवतिया 44 रन की पारी खेलकर शिवम मावी का शिकार बने। राजस्थान रॉयल्स की पूरी टीम 16.1 ओवर में 85 रन बनाकर ऑलआउट हो गयी और मुकाबला 86 रनों से हार गई। केकेआर के लिए शिवम मावी ने 4 विकेट चटकाये, जबकि लॉकी फर्ग्युसन को 3 विकेट मिले। वहीं शाकिब अल हसन और वरुण चक्रवती को 1-1 विकेट मिला।

पहले मुकाबले में पंजाब किंग्स ने जीत दर्ज की

इसके पहले आज आईपीएल के 53वें मैच में पंजाब किंग्स ने चेन्नई सुपर किंग्स को 6 विकेट से हरा दिया। चेन्नई ने पहले बल्लेबाजी करते हुए फाफ डु प्लेसिस की 76 रनों की पारी की बदौलत 20 ओवर में 6 विकेट के नुकसान पर 134 रन बनाये। जवाब में पंजाब किंग्स ने कप्तान केएल राहुल की 98 रनों की विस्फोटक पारी के दम पर 13 ओवर में 4 विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

Azhar Mahmood. (Photo Source: Twitter)

भारत के पास बढ़त, फिर भी पाकिस्तान टी20 विश्व कप में उन्हें हरा सकता है : अजहर महमूद

(Image Credit-Google)

सैफ चैंपियनशिप: श्रीलंका के खिलाफ भारतीय टीम का नहीं चला जादू, 205वीं रैंक की टीम ने भारत को ड्रॉ पर रोका