Advertisment

लांस क्लूजनर अफगानिस्तान के मुख्य कोच पद से देंगे इस्तीफा

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर लांस क्लूजनर ने अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में अपना अनुबंध नहीं बढ़ाने का फैसला किया है।

author-image
Justin Joseph
New Update
Lance Klusener. (Photo by Clive Mason/Getty Images)

Lance Klusener. (Photo by Clive Mason/Getty Images)

दक्षिण अफ्रीका के पूर्व ऑलराउंडर लांस क्लूजनर ने अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के मुख्य कोच के रूप में अपना अनुबंध नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। 2019 सितंबर में लांस क्लूजनर को अफगानिस्तान का मुख्य कोच नियुक्त किया गया। नियुक्ति के दौरान क्लूजनर ने कहा था कि वह अफगानिस्तान का कोच बनकर उत्साहित हैं और सम्मानित महसूस कर रहे हैं।

Advertisment

31 दिसंबर को खत्म हो रहा अनुबंध

लांस क्लूजनर का अफगानिस्तान क्रिकेट टीम के साथ अनुबंध 31 दिसंबर को खत्म हो रहा है। उन्होंने टीम के साथ दो साल से अधिक का समय बिताने के बाद आभार व्यक्त किया और अपने कोचिंग करियर में आगे के प्रयासों के लिए तत्पर दिखे।

उन्होंने सोमवार 29 नवंबर को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि अफगानिस्तान टीम के साथ दो साल बिताने के बाद मैं कुछ यादगार पल अपने साथ ले जाऊंगा। अफगानिस्तान क्रिकेट टीम से दूर होने के बाद मैं अपने कोचिंग करियर में आगे मिलने वाले अवसरों की ओर देखूंगा।

Advertisment

क्लूजनर के नेतृत्व में टीम ने किया अच्छा प्रदर्शन

अफगानिस्तान की टीम ने पिछले दो सालों में लांस क्लूजनर के नेतृत्व में काफी अच्छा प्रदर्शन किया है। अफगानिस्तान ने एक टेस्ट, तीन वनडे और 9 टी-20 मैचों जीत हासिल की। टीम ने आयरलैंड और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज भी जीती। अफगानिस्तान की टीम ने हाल में यूएई और ओमान में समाप्त हुए टी-20 विश्व कप 2021 में हिस्सा लिया था।

हालांकि टीम सेमीफाइनल में क्वालीफाई करने में नाकाम रही थी। मोहम्मद नबी एंड कंपनी ने लीग चरण में अपने पांच मैचों में से दो में जीत हासिल की थी। अफगानिस्तान ने सुपर-12 के अपने पहले मैच में मुजीब उर रहमान के पांच विकेट की मदद से स्कॉटलैंड को 130 रनों से हराया। हालांकि अगले मैच में पाकिस्तान के खिलाफ टीम ने जोरदार टक्कर दी, लेकिन आसिफ अली के बड़ी हिटों ने उन्हें जीत से दूर कर दिया।

इसके बाद अफगानिस्तान ने नामीबिया को 100 से नीचे के स्कोर पर सीमित कर दिया और आसानी से जीत हासिल की। न्यूजीलैंड के खिलाफ भी टीम ने संघर्ष दिखाया। नजीबुल्लाह जादरान ने शानदार अर्धशतक लगाया, लेकिन जादरान का प्रयास व्यर्थ गया। भारत के खिलाफ भी उसे हार मिली।

लांस क्लूजनर दक्षिण अफ्रीका के अब तक के सबसे कुशल ऑलराउंडरों में से एक थे। उन्होंने 49 टेस्ट और 171 वनडे में क्रमश: 1906 और 3576 रन बनाये। इसके अलावा उन्होंने 1996 से 2004 तक के अपने 8 साल के करियर में दक्षिण अफ्रीका के लिए 272 विकेट भी लिए।

Cricket News Afghanistan General News