in

मार्टिन गप्टिल रोहित शर्मा को पीछे छोड़ बनें नंबर 1, जानें रोहित शर्मा का कौन सा रिकार्ड तोड़ा?

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए पहले टी-20 में रोहित शर्मा 64 रनों की पारी के साथ टी-20 में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए थे।

Martin Guptil
Martin Guptil

कीवी सलामी बल्लेबाज मार्टिन गप्टिल टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों में रोहित शर्मा के रिकार्ड को तोड़कर एक बार फिर छोटे फॉर्मेट में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी बन गए। गप्टिल ने किंग्स्टन के सबीना पार्क में वेस्टइंडीज के खिलाफ तीसरे अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच में 15 रन बनाए, लेकिन मैच की शुरुआत में रोहित के 3,487 रन के स्कोर से सिर्फ पांच रन पीछे थे। हालांकि रविवार, 14 अगस्त को एक छोटी पारी खेलकर गप्टिल अब 3,497 रन बनाकर टॉप पर आ गए हैं।

हाल ही में रोहित शर्मा बने थे नंबर 1

वेस्टइंडीज के खिलाफ खेले गए पहले टी-20 मुकाबले के बाद रोहित टी-20 फॉर्मेट प्रारूप में सबसे अधिक रन बनाने वाले बल्लेबाज बन गए थे। उन्होंने मार्टिन गप्टिल को पीछे छोड़ दिया था, जो उनसे सिर्फ 20 रन आगे थे। बता दें कि इस लिस्ट में विराट कोहली भी शामिल हैं जो 3,308 रन के साथ तीसरे नंबर पर हैं।

रोहित ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टी-20 में 64 रन की पारी खेली थी और इसी पारी के बदौलत उन्होंने नंबर 1 पर जगह बनाई थी। हालांकि रोहित अपने इस स्पॉट को इतनी आसानी से नहीं जानें देंगे और फिरसे नंबर 1 पर वापसी करने की उम्मीद करेंगे।

छक्के लगाने के मामले में पीछे हैं गप्टिल

अंतरराष्ट्रीय नंबर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले दूसरे खिलाड़ी हैं। क्रिस गेल इस लिस्ट में नंबर 1 पर हैं और उनके नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में कुल 553 छक्कों का रिकॉर्ड है। कप्तान रोहित शर्मा भारत के लिए सबसे अधिक अंतरराष्ट्रीय रनों की लिस्ट में भी शामिल हैं। यह उपलब्धि हासिल करने वाले वे सातवें भारतीय खिलाड़ी बन गए।

अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले खिलाड़ी

        खिलाड़ी                    पारी              छक्के

  1. क्रिस गेल                    551              553
  2. रोहित शर्मा                 427              477
  3. शाहिद अफरीदी          508               476

इस लिस्ट में मार्टिन पांचवें स्थान पर हैं और रोहित धीरे-धीरे पहला स्थान लेने की पूरी कोशिश कर रहे हैं। बता दें कि भारतीय टीम 27 अगस्त से टी-20 फॉर्मेट में खेले जाने वाले एशिया कप 2022 का हिस्सा है। टीम का पहला मुकाबला पाकिस्तान के साथ है। भारतीय टीम इस टूर्नामेंट को जीतकर टी-20 वर्ल्ड कप के लिए अपना रास्ता आसान करना चाहेगी।

 

कनाडा ओपन: सिमोना हालेप ने तीसरी बार जीता नेशनल बैंक ओपन का खिताब, टॉप 10 रैंकिंग में बनाई जगह

Sanath Jayasuriya (Image Credit: Twitter)

एशिया कप में सर्वाधिक रन बनाने वाले ये हैं टॉप-5 बल्लेबाज, लिस्ट में दो भारतीय भी शामिल