in

इंडियन टी-20 लीग में सामने आया मैच फिक्सिंग का मामला, CBI ने तीन लोगों को किया गिरफ्तार

सीबीआई ने तीनों आरोपियों को दिल्ली और हैदराबाद से गिरफ्तार किया है।

(Photo Source: IPL/BCCI)
(Photo Source: IPL/BCCI)

इंडियन टी-20 लीग में कथित तौर पर मैच फिक्सिंग और सट्टेबाजी का मामला सामने आया है। इस मामले में केंद्रीय जांच ब्यूरो (CBI) ने तीन लोगों को गिरफ्तार किया है। सीबीआई ने जिन तीन लोगों को गिरफ्तार किया है, उनमें रोहिणी के दिलीप कुमार, हैदराबाद के गुर्रम वासु और गुर्रम सतीश शामिल है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक ये रैकेट 2013 से सक्रीय था और इसने लोगों को गलत तरीके से सट्टेबाजी के लिए प्रेरित करते हुए धोखाधड़ी की। एजेंसी के अनुसार, क्रिकेट सट्टेबाजी में शामिल व्यक्तियों का एक नेटवर्क पाकिस्तान से प्राप्त इनपुट के आधार पर इंडियन टी-20 लीग मैचों के परिणाम को प्रभावित कर रहा है।

हवाला के जरिए विदेशों में भेजा जा रहा था पैसा

इन तीनों आरोपियों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। दर्ज FIR के मुताबिक आरोपियों ने फर्जी दस्तावेजों के आधार पर बैंक अकाउंट खुलवाए। इसके लिए बैंक अधिकारियों द्वारा उचित जांच पड़ताल नहीं की गई। मैच फिक्सिंग के माध्यम से जो पैसा प्राप्त हो रहा था, उसका एक हिस्सा हवाला के जरिए विदेशों में सहयोगियों को भेजा रहा था।

एफआईआर में आरोप लगाया गया है, ‘इस तरह की सट्टेबाजी गतिविधियों के कारण भारत में लोगों से प्राप्त धन का एक हिस्सा हवाला लेनदेन का उपयोग करके विदेशों में स्थित उनके सहयोगियों के साथ भी साझा किया जा रहा था।’

मौजूदा सीजन अंतिम पड़ाव की ओर

इस बीच इंडियन टी-20 लीग 2022 का 15वां संस्करण अपने अंतिम पड़ाव की ओर है। दो नई टीम गुजरात और लखनऊ पहले ही प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर चुकी है। गुजरात की टीम 12 मैचों में 9 जीत के साथ अंकतालिका में शीर्ष पर है। वहीं लखनऊ 12 मैचों में 8 जीत के साथ दूसरे नंबर पर है।

वहीं लीग इतिहास की दो सबसे सफल टीमें मुंबई और चेन्नई का प्रदर्शन इस सीजन अच्छा नहीं रहा और इस समय वे  अंकतालिका में निचले दो स्थान पर हैं। दोनों टीमें पहले ही प्लेऑफ की रेस से बाहर हो चुकी हैं। अब बाकी टीमें प्लेऑफ में जगह बनाने के लिए संघर्ष कर रही हैं।

Indian Badminton Team. (Photo Source: Badminton Photo)

भारत ने थॉमस कप में रचा एक और इतिहास, पहली बार फाइनल में बनाई जगह

(Image Source: BCCI/IPL)

Twitter Reactions: आंद्रे रसेल ने हैदराबाद का बिगाड़ा खेल, अपने ऑलराउंड प्रदर्शन से कोलकाता को दिलाई जीत