in

नस्लवाद आरोप के बाद माइकल वॉन को बीबीसी के शो से हटाया गया

माइकल वॉन ने कहा कि आरोप पूरी तरह से निराधार है।

Michael Vaughan
Michael Vaughan ( Image Credit: Twitter)

अजीम रफीक नस्लवाद मामले में इंग्लैंड के पूर्व क्रिकेटर माइकल वॉन का नाम घसीटे जाने के बाद उन्हें बीबीसी के रेडियो 5 टफर्स एंड वॉन शो से हटा दिया गया है। उन पर आरोप लगाया गया है कि वॉन ने एशियाई खिलाड़ियों को लेकर खराब भाषा का प्रयोग किया। यॉर्कशायर के एक अन्य क्रिकेटर राणा नावेद-उल-हसन ने भी कन्फर्म किया कि उन्होंने 2009 में वॉन को कुछ एशियाई खिलाड़ियों के खिलाफ नस्लवादी टिप्पणी करते हुए सुना था। अब इस मामले में बीबीसी ने एक बयान जारी किया।

बीबीसी ने जारी किया बयान

बयान में बीबीसी ने कहा कि वे जांच का हिस्सा नहीं है और जो रिपोर्ट प्रस्तुत की गई उस तक उनकी पहुंच नहीं है। बयान में यह भी कहा गया कि बीबीसी इंग्लैंड के पूर्व कप्तान पर जो आरोप लगाये हैं उनसे वह पूरी तरफ वाकिफ है। बीबीसी ने कहा माइकल वॉन के खिलाफ जो आरोप है वह बीबीसी में काम करने के उनके समय से पहले का है, हम यॉर्कशायर काउंटी क्रिकेट क्लब द्वारा की गई जांच में भी शामिल नहीं हुए थे और इसके बाद के रिपोर्ट तक भी हमारी पहुंच नहीं थी।

माइकल वॉन और उनकी टीम से रहेंगे संपर्क में

हालांकि हमें सिर्फ एक आरोप के बारे में जानकारी है, जिसका माइकल वॉन ने खंडन किया है और हम स्थिति की निगरानी कर रहे हैं। बीबीसी के बयान में यह भी बताया गया कि माइकल वॉन को शो से हटा दिया गया है और अब वह नहीं दिखाई देंगे। वह व्यक्तिगत रूप से नस्लवाद के आरोप में शामिल रहे हैं और यह शो इस समय क्रिकेट के विषयों पर फोकस कर रहा है। हालांकि बयान में यह भी जिक्र है कि बीबीसी माइकल वॉन और उनकी टीम के साथ संपर्क में रहेगी।

बीबीसी ने कहा हमने संपादकीय निर्णय लिया है कि माइकल वॉन सोमवार को 5 लाइव टफ़र्स और वॉन शो में प्रस्तुतकर्ता के रूप में दिखाई नहीं देंगे। यह शो वर्तमान क्रिकेट मामलों पर सामयिक चर्चा पर केंद्रित है और उनकी व्यक्तिगत भागीदारी को देखते हुए हमें यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि हम कार्यक्रम की निष्पक्षता बनाए रखें। हम माइकल और उनकी टीम के साथ चर्चा में बने हुए हैं।

वॉन ने आरोप को बताया निराधार

वहीं वॉन ने सफाई देते हुए कहा कि आरोप पूरी तरह से बेबुनियाद है और एक दशक से अधिक समय बाद उन पर नस्लवादी टिप्पणी करने का आरोप लगाया गया। उन्होंने इस आरोप का खंडन किया। माइकल वॉन ने कहा कि यह आरोप पूरी तरह से निराधार है और एक दशक से भी अधिक समय बाद यह आरोप लगाया गया, जो किसी प्रक्रिया के लिए और कठिन हो गया है। मैं साफ-साफ इनकार करता हूं कि मैंने कभी इस तरह के शब्दों का प्रयोग नहीं किया था।

KL Rahul-Rohit Sharma

भारत की धमाकेदार जीत, स्कॉटलैंड को 8 विकेट से हराया

West Indies

वेस्टइंडीज ने श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए 15 सदस्यीय टीम की घोषणा की, अनकैप्ड जेरेमी सोलोजानो को मिला मौका