in

अजिंक्य रहाणे ने विदेशी परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन किया : एमएसके प्रसाद

अजिंक्य रहाणे को भारतीय टेस्ट टीम के उपकप्तान पद से हटा दिया गया है।

Ajinkya Rahane
Ajinkya Rahane ( Image Credit: Twitter)

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के लिए 18 सदस्यीय टीम की घोषणा की जा चुकी है, जिसमें अजिंक्य रहाणे को शामिल किया गया है। कई लोगों के लिए यह आश्चर्यजनक फैसला लग सकता है, क्योंकि अजिंक्य रहाणे इस समय खराब फॉर्म से गुजर रहे हैं। इस बीच पूर्व मुख्य चयनकर्ता एमएसके प्रसाद ने आगामी दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए रहाणे के चयन का समर्थन किया है।

एमएसके प्रसाद ने कहा कि अनुभवी खिलाड़ी विदेशी दौरे पर अहम भूमिका निभाते हैं और रहाणे का विदेशी दौरों में अच्छा रिकॉर्ड है। हालांकि अजिक्य रहाणे की फॉर्म ने सभी चयनकर्ताओं को मुश्किल में डाल दिया है। एमएसके प्रसाद ने प्रस्ताव दिया कि चयनकर्ता बाहर और घरेलू सीरीज के लिए विशेष खिलाड़ियों की तलाश कर सकते हैं।

रहाणे विदेशी परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं

उन्होंने कहा कि आमतौर पर रहाणे विदेशी परिस्थितियों में अच्छा प्रदर्शन करते हैं, लेकिन घर में उनका रिकॉर्ड अच्छा नहीं रहा है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए चयनकर्ता घरेलू और बाहर की परिस्थितियों के लिए खिलाड़ियों पर विचार कर सकते हैं। आमतौर पर रहाणे एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जो बाहर की परिस्थितियों में वास्तव में अच्छा प्रदर्शन करते हैं।

एमएसके प्रसाद ने कहा कि यह ध्यान देने की बात है कि रहाणे के पास बाहर के दौरों पर 3000 से अधिक रन हैं, जबकि उनका औसत 40 से अधिक है, जो उनके घरेलू दौरे पर 35 की औसत के मुकाबले प्रभावशाली है। हालांकि प्रसाद ने कहा कि चयनकर्ताओं को एक मीठा सिरदर्द मिला है, लेकिन उन्हें सीनियर बल्लेबाजों के लिए योजना की आवश्यकता होगी।

उन्होंने कहा, ‘सबसे पहले चयनकर्ताओं के लिए स्वस्थ सिरदर्द होना अच्छा है। और दूसरी बात आपके पास एक प्रणाली होनी चाहिए। आप एक सीनियर क्रिकेटर को कितने मौके देंगे, आप कब किसी युवा खिलाड़ी को शामिल करना चाहेंगे? कितने युवा दौरे पर हैं? ये चीजें हैं जिन पर आपको ध्यान देना चाहिए, एक अच्छा संतुलन होना चाहिए।’

Harbhajan Singh. (Photo Source: Twitter)

हरभजन सिंह को आई अंडर-19 दिनों की याद, तस्वीर शेयर कर पूछा- ‘पहचानो तो माने’

Australia. (Photo Source: Cricket.com.au/Twitter)

AUS vs ENG 1st Test : ऑस्ट्रेलिया ने चौथे दिन ही इंग्लैंड को दी करारी शिकस्त, 9 विकेट से हराकर सीरीज में 1-0 से बनाई बढ़त