Advertisment

टी-20 क्रिकेट में लागू होंगे नए नियम, टीमों को गलती करने पर मिलेगी सजा

शुक्रवार को ऐलान हुए टी-20 क्रिकेट के नये नियम के मुताबिक मैचों में धीमी ओवर रेट पर पेनाल्टी का नियम लागू किया गया है।

author-image
Justin Joseph
New Update
Dubai Cricket Stadium

Dubai Cricket Stadium( Image Credit: Twitter)

पुरुष और महिला टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैचों के लिए शुक्रवार को नए नियमों का ऐलान किया गया। नये नियम के अनुसार टी-20 मैचों में धीमी ओवर रेट पर पेनाल्टी का नियम लागू किया गया है। इसके साथ ही मैच के दौरान वैकल्पिक ड्रिंक्स इंटरवल का भी प्रावधान हुआ है।

Advertisment

नये नियम के मुताबिक यदि कोई टीम तय समय में अंतिम ओवर की पहली गेंद फेंकने के लिए तैयार नहीं होती है तो उस समय पर बाकी के बचे हुए ओवरों के लिए एक फील्डर को 30 गज के दायरे के बाहर कम करना होगा। बता दें कि अभी नियमों के मुताबिक पावरप्ले को छोड़कर बाकी समय टीमें 5 फिल्डर को बाहर रख सकती हैं। हालांकि अगर अब किसी टीम ने ओवर डालने में देरी को तो आखिरी समय में टीमों को अपना एक फील्डर 30 गज के अंदर रखना होगा।

वैकल्पिक ड्रिंक्स ब्रेक का प्रावधान

क्रिकेट कमेटी ने बदलाव की सिफारिश की थी, जो नियमित रूप से सभी प्रारूपों में खेल में सुधार के तरीकों पर चर्चा करता है। यह विचार इंग्लैंड क्रिकेट बोर्ड की ओर से आयोजित दी हंड्रेड टूर्नामेंट में इस तरह का नियम देखने के बाद आया। एक अन्य बदलाव के रूप में प्रत्येक पारी के बीच में दो मिनट और तीस सेकंड का वैकल्पिक ड्रिंक्स ब्रेक लिया जा सकता है, बशर्ते कि प्रत्येक सीरीज की शुरुआत में सदस्यों के बीच सहमति हो।

Advertisment

इन नये नियमों के अंतर्गत पहला मैच 16 जनवरी को जमैका के सबीना पार्क में वेस्टइंडीज और आयरलैंड के बीच खेला जाएगा। वहीं 18 जनवरी को महिला टीमों दक्षिण अफ्रीका और वेस्टइंडीज के बीच तीन मैचों की सीरीज का पहला टी-20 मैच होगा।

जहां तक ​​भारत का सवाल है, उन्हें अपना अगला टी-20 मैच फरवरी में वेस्टइंडीज के खिलाफ घर में खेलना है। कैरेबियाई टीम तीन वनडे और तीन टी-20 अंतरराष्ट्रीय मैच खेलने के लिए भारत का दौरा करेगी। सीरीज का पहला टी-20 मैच 15 फरवरी को खेला जाना है।

Cricket News General News T20-2021