in

NZ vs IND : बारिश के कारण टाई हुआ तीसरा टी-20 मैच, टीम इंडिया ने 1-0 जीती सीरीज

मोहम्मद सिराज को शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच चुना गया।

भारत और न्यूजीलैंड के बीच नेपियर में खेला गया तीसरा टी-20 मुकाबला डकवर्थ लुईस नियम के मुताबिक टाई हुआ। 161 रनों के लक्ष्य का पीछा करने के दौरान भारतीय टीम ने 9 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 75 रन बना लिए थे, तभी बारिश ने खलल डाला और इसके बाद दोबारा खेल शुरू नहीं हो सका। परिणामस्वरूप मैच को डकवर्थ लुईस नियम से टाई घोषित कर दिया गया। इसके साथ ही भारत ने सीरीज पर 1-0 से कब्जा कर लिया। इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम 19.4 ओवर में 160 रन पर ऑलआउट हो गई।

बारिश ने टीम इंडिया को बचाया

161 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही और सलामी बल्लेबाज ईशान किशन दूसरे ओवर में 10 के निजी स्कोर पर मिल्ने का शिकार बने। इसके बाद टिम साउदी ने एक ही ओवर में भारत को दो झटके दिए। उन्होंने ऋषभ पंत (11) को पहले आउट किया, फिर श्रेयस अय्यर को बिना खाता खोले पवेलियन का रास्ता दिखाया।

सूर्यकुमार यादव का बल्ला भी आज खामोश रहा और वह सिर्फ 13 रन बनाकर ईश सोढ़ी का शिकार हुए। हार्दिक पांड्या अच्छे लय में दिख रहे थे और उन्होंने 18 गेंद पर नाबाद 30 रन बनाए, लेकिन जब स्कोर 75/4 था,, तभी बारिश ने खेल में बाधा डाला।

इसके बाद खेल दोबारा शुरू नहीं हो सका और डकवर्थ लुईन नियम के मुताबिक मैच टाई हुआ। इस प्रकार भारत ने तीन मैचों की टी-20 सीरीज 1-0 से अपने नाम कर लिया।

सिराज-अर्शदीप की जोड़ी ने झटके 8 विकेट

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया और 19.4 ओवर में 160 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। सलामी बल्लेबाज फिन एलेन (3) एक बार फिर सस्ते में पवेलियन लौट गए। वहीं चैपमैन भी 12 रन बनाकर आउट हो गए। लेकिन इसके बाद डेवोन कॉनवे और ग्लेन फिलिप्स ने मोर्चा संभाला।

दोनों बल्लेबाजों ने तेजी से रन जोड़ते हुए तीसरे विकेट के लिए 86 रनों की साझेदारी की। हालांकि, 16वें ओवर में ग्लेन फिलिप्स और कॉनवे के आउट होने के बाद पूरी टीम ताश के पत्तों की तरह ढह गई। फिलिप्स ने 33 गेंदों में 5 चौके और 3 छक्के की मदद से 54 रन बनाए, जबकि कॉनवे ने 49 गेंदों में 59 रनों की पारी खेली, जिसमें 5 चौके और 2 छक्क शामिल रहे।

टीम इंडिया के लिए मोहम्मद सिराज ने अपने टी-20 अंतरराष्ट्रीय करियर का सर्वश्रेष्ठ आंकड़ा दर्ज किया। उन्होंने चार ओवर में केवल 17 रन देकर 4 विकेट हासिल किए, जबकि अर्शदीप सिंह ने 4 ओवर में 37 रन देकर 4 विकेट चटकाए।

फीफा विश्व कप 2022, दिन 2: इंग्लैंड, नीदरलैंड्स ने दर्ज की जीत, यूएसए और वेल्स के बीच ड्रा हुआ मुकाबला

ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे वनडे में वर्ल्ड चैंपियन इंग्लैंड को हराया, सीरीज में 3-0 से किया क्लीन स्वीप