Advertisment

एक गेंद, दो अलग-अलग रिकॉर्ड...विराट-बुमराह ने ऐसा कौन सा इतिहास रच दिया!

विपक्षी ओपनर मिचेल मार्श को बुमराह ने अपना शिकार बनाया. जसप्रीत बुमराह ने मार्श को आउट कर टीम इंडिया के लिए इतिहास रच दिया

author-image
Joseph T J
New Update
Jasprit Bumrah and Virat Kohli

जसप्रीत बुमराह विराट कोहली

वर्ल्ड कप के पांचवें मैच में भारत और ऑस्ट्रेलिया आमने-सामने है। ऑस्ट्रेलिया ने इस मुकाबले में पहले टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में टीम इंडिया ने शानदार प्रदर्शन किया. इस मैच में भारतीय गेंदबाज अच्छी फॉर्म में दिखे. जसप्रीत बुमराह ने ऑस्ट्रेलिया को पहला झटका दिया और कंगारुओं को बैकफुट पर धकेल दिया.

Advertisment

जसप्रीत बुमराह ने रचा इतिहास-

विपक्षी ओपनर मिचेल मार्श को बुमराह ने अपना शिकार बनाया. जसप्रीत बुमराह ने मार्श को आउट कर टीम इंडिया के लिए इतिहास रच दिया. 29 साल के बुमराह वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर को बिना रन बनाए आउट करने वाले टीम इंडिया के पहले गेंदबाज बन गए हैं. 

बुमराह से पहले कोई भी भारतीय गेंदबाज विश्व कप में ऑस्ट्रेलियाई ओपनर को शून्य पर आउट करने में कामयाब नहीं हुआ था। भारत के खिलाफ मिचेल मार्श का बल्ला पूरी तरह से फीका रहा है. कंगारुओं के लिए पारी की शुरुआत करते हुए उन्होंने कुल छह गेंदों का सामना किया। इसी बीच मार्श बिना खाता खोले ही बुमराह का शिकार बन गए। विराट कोहली ने मार्श का यह अद्भुत कैच लपका.

Advertisment

कोहली ने रचा कौन सा इतिहास?

अब इस कैच को पकड़कर कोहली वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत की ओर से सबसे ज्यादा कैच पकड़ने वाले खिलाड़ी बन गए हैं. यानी अब तक वनडे वर्ल्ड कप के इतिहास में विराट ने 15 कैच पकड़े हैं. अनिल कुंबले (14), कपिल देव (12) और सचिन तेंदुलकर (12) ने दूसरा विकेट लिया है।

वहीं, दूसरी ओर, जसप्रीत बुमराह ने एक ऐसा कारनामा कर दिखाया है, जो 48 साल में कोई नहीं कर सका। 

मैच की बात करें तो ऑस्ट्रेलिया की टीम 49.3 ओवर में ही 199 रन बनाकर ढेर हो गई। टीम की तरफ से डेविड वॉर्नर और स्टीव स्मिथ ने क्रमशः 41 और 46 रन बनाए। कोई भी बल्लेबाजी 50 रनों के आंकड़ें तक नहीं पहुँच पाया। भारत की तरफ से रवींद्र जडेजा ने 3 सबसे ज्यादा विकेट झटके। 

ODI World Cup 2023