in

रवि शास्त्री ने मुंबई के खिलाफ दिल्ली की हार का सारा दोष ऋषभ पंत की बेवकूफी को दिया

पंत ने महत्वपूर्ण मौके पर डीआरएस के इस्तेमाल नहीं किया।

Rishabh Pant and Ravi Shastri (Photo Source: IPL/BCCI)
Rishabh Pant and Ravi Shastri (Photo Source: IPL/BCCI)

संघर्षरत मुंबई के खिलाफ दिल्ली की हार का मतलब था कि बैंगलोर ने इंडियन टी-20 लीग 2022 के प्लेऑफ में क्वालीफाई कर लिया। दिल्ली को किसी और को नहीं बल्कि खुद को दोषी ठहराना होगा जब ऋषभ पंत ने 2 रिव्यू होने के बावजूद मुंबई के टिम डेविड के खिलाफ डीआरएस के इस्तेमाल नहीं किया। पंत के फैसले ने सभी को चौंका दिया, लेकिन इसके बाद जो हुआ, वह किसी के लिए भी आश्चर्य की बात नहीं थी क्योंकि डेविड ने सिर्फ 11 गेंदों में 34 रन बनाए।

हार से दुखी पंत ने बाद में खुद कहा कि उन्हें लगा था कि टिम डेविड का बल्ला गेंद पर हिट किया है लेकिन चूंकि 30 यार्ड के घेरे में मौजूद फील्डर आश्वस्त नहीं थे इसलिए उन्होंने डीआरएस लेना उचित नहीं समझा। समीक्षा न करने का उनका निर्णय एक बड़ी भूल साबित हुई क्योंकि डेविड की पारी के बाद जो खेल उनके हाथ में लग रहा था, वह उनके हाथ से फिसल गया। पंत के डीआरएस नहीं लेने के फैसले से पूर्व भारतीय कोच रवि शास्त्री भी हैरान रह गए।

रवि शास्त्री ने डीआरएस मामले को ऋषभ पंत की बेवकूफी बताई

शास्त्री ने स्टार स्पोर्ट्स के शो पर कहा, “कॉमन सेंस क्या कहता है? ठीक है, ऋषभ पंत और शार्दुल ठाकुर वहां हैं लेकिन बाकी लोग वहां क्या कर रहे थे? मैच में पांच ओवर बचे हैं, दो रिव्यू हैं आपके पास, टिम डेविड को क्रीज पर आए ज्यादा देर नहीं हुई थी। आपने एक विकेट लिया है, और आपके पास जल्दी से दो विकेट लेने का एक शानदार अवसर है। अभी भी पांच ओवर बाकी हैं जिससे आप मैच को अपनी मुट्ठी में कर सकते थे।

उन्होंने आगे कहा, “इसमें कोई शक नहीं कि रिव्यू लेना चाहिए था। यह निगलने के लिए एक कड़वी गोली है। यह एक गुब्बारे की तरह है जो उनके ऊपर फट गया। वे इस पर रातों की नींद हराम करने वाले हैं क्योंकि आप प्लेऑफ़ में जगह बनाने से चूक गए हैं।”

दिल्ली की हार बनी बैंगलोर की खुशी का कारण

बहरहाल, मैच की बात करें तो मुंबई ने ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी करने का फैसला किया। जसप्रीत बुमराह (3/25) के शानदार स्पेल से मुंबई ने दिल्ली को 159 रनों पर रोका। दिल्ली की तरफ से रोवमन पॉवेल और ऋषभ पंत ने 44 गेंदों पर 75 रनों की साझेदारी की जिससे टीम ने एक सम्मानजनक स्कोर बनाया।

160 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी मुंबई की शुरुआत अच्छी नहीं रही जहां खलील अहमद ने रोहित शर्मा के खिलाफ शानदार शुरूआती स्पैल दिखाया। इसके बाद मध्यक्रम में डेवाल्ड ब्रेविस, तिलक वर्मा और टिम डेविड ने महत्वपूर्ण योगदान देते हुए मुंबई को जीत दिलाई, जिससे बैंगलोर प्लेऑफ के लिए क्वालीफाई कर गई।

बीसीसीआई अध्यक्ष सौरव गांगुली ने करोड़ों रुपये देकर खरीदा नया बंगला

Ricky Ponting. (Photo Source: Twitter/Delhi Capitals)

करो-या-मरो मुकाबले में ऋषभ पंत की बड़ी गलती के बावजूद दिल्ली के कोच रिकी पोंटिंग ने किया उनका बचाव