in

PAK vs NZ: पाकिस्तान 7 विकेट से जीतकर फाइनल में, न्यूजीलैंड की हार का कारण बना उनका यह खिलाड़ी

बाबर आजम और रिजवान की जोड़ी ने बनाई 105 रनों की अहम साझेदारी

PAK vs NZ: पाकिस्तान 7 विकेट से जीतकर फाइनल में, न्यूजीलैंड की हर

PAK vs NZ: मौजूदा 20-20 वर्ल्ड कप का पहला सेमीफाइनल न्यूजीलैंड और पाकिस्तान के बीच खेला जा रहा है। यह मुकाबला सिडनी क्रिकेट ग्राउंड में खेला गया। न्यूजीलैंड की टीम ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले बल्लेबाजी करते हुए न्यूजीलैंड ने 20 ओवर में 4 विकेट के नुकसान पर 152 रन बनाए। जवाब में पाकिस्तान ने 19.1 ओवर में ही 3 विकेट खोकर लक्ष्य को हासिल कर लिया और 7 विकेट से मैच में जीत हासिल की।

केन विलियमसन और डैरेल मिचेल ने टीम के रखी लाज

पहले बल्लेबाजी करने उतरी न्यूजीलैंड टीम की शुरुआत बेहद ही खराब रही। पहले ओवर की तीसरी गेंद पर शाहीन अफरीदी ने फिन एलन (4 रन) को आउट कर दिया। इसके बाद टीम को दूसरा झटका 38 रन के स्कोर पर डेवोन कॉनवे (21 रन) के रूप में लगा और तीसरा झटका 49 को स्कोर पर ग्लेन फिलिप्स (6) के रूप में लगा।

हालांकि, कप्तान केन विलियमसन और डैरेल मिचेल ने टीम को मुश्किल स्थिति से निकालने के लिए बल्ले से शानदार प्रदर्शन किया। दोनों के बीच 68 रनों की साझेदारी बनी। 20 ओवर के अंत में न्यूजीलैंड ने 4 विकेट खोकर 152 रन बनाए। जिसमें कप्तान केन विलियमसन और डैरेल मिचेल ने क्रमशः 46 रन और 53 नाबाद रन बनाए। पाकिस्तान की तरफ से केवल शाहीन अफरीदी ने अच्छी बल्लेबाजी की और 4 ओवर में 24 रन देकर 2 विकेट झटके।

बाबर आजम और रिजवान की जोड़ी ने किया चमत्कार

न्यूजीलैंड के दिए लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तानी टीम के लिए बाबर आजम और रिजवान की जोड़ी का चलना बेहद ही जरूरी था। इस सेमीफाइनल मुकाबले में भी टीम के इन दो महत्वपूर्ण बल्लेबाजों ने ये चमत्कार करके दिखाया। दोनों ने मिलकर पहले विकेट के लिए 105 रनों की साझेदारी बनाई। न्यूजीलैंड के गेंदबाजों ने बेहद ही खराब गेंदबाजी की जिसके कारण उन्हें विकेट मिलने में मुश्किलें हुई।

पाकिस्तान को पहला झटका बाबर आजम के रूप में लगा, वह 42 गेंदों पर 53 रन बनाकर आउट हो गए। हालांकि उनके विकेट के गिरने से टीम पर कोई प्रभाव नहीं पड़ा क्योंकि उन्होंने टीम को पहले ही उस दहलीज पर लाकर खड़ा कर दिया था।

हालांकि गौर करने वाली बात यह रही की न्यूजीलैंड टीम को रन आउट और कैच के बहुत मौके मिले, लेकिन ऐसे महत्वपूर्ण मौके पर उन्होंने लापरवाही की और मौके गंवा दिए। एक समय पर ऐसा लगा की जीत धीरे-धीरे पाकिस्तान से दूर जा रही है लेकिन डेवोन कॉनवे की खराब विकेटकीपिंग ने न्यूजीलैंड की उम्मीदों पर पानी फेर दिया। पाकिस्तान इस मुकाबले में 3 विकेट खोकर 19.1 में ही लक्ष्य को आसानी से हासिल करते हुए फाइनल में पहुंच गई है।

मोहम्मद रिजवान ने टीम के लिए 43 गेंदो में 57 रन की पारी खेली को काबिले तारीफ थी और टीम को इसी पारी की जरूरत थी।

 

ऋषभ पंत दिनेश कार्तिक

‘पंत या कार्तिक’, इंग्लैंड के खिलाफ सेमीफाइनल में किसे मिलेगा मौका? कप्तान ने किया साफ

रवींद्र जडेजा

‘बीवी बीजेपी, बहन कांग्रेसी असली ऑलराउंडर तो जडेजा हैं’, रवींद्र जडेजा के फैमिली मेम्बर के गुजरात चुनाव में लड़ने की खबरों के बीच ट्विटर पर मचा बवाल