Advertisment

करोड़ों फैन्स का टूटा दिल, इंटरनेशनल टी-20 कप में पाकिस्तान ने भारत को 10 विकेट से हराया

पाकिस्तान ने सलामी बल्लेबाजी बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की शानदार बल्लेबाजी की बदौलत भारत को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से हराया।

author-image
Justin Joseph
New Update
Babar Azam

Babar Azam (Image Credit Twitter)

लंबे समय से भारतीय फैंस को जिस मैच का बेसब्री से इंतजार था, उस मैच में पाकिस्तान ने इतिहास बदलते हुए भारत को एकतरफा मुकाबले में 10 विकेट से करारी शिकस्त दी। पाकिस्तानी सलामी बल्लेबाज बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने भारतीय गेंदबाजों को विकेट के लिए तरसा दिया और नाबाद रहते हुए क्रमश: 68 व 79 रनों की धांसू पारी खेली। इससे पहले भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कप्तान कोहली के 57 रनों की बदौलत 20 ओवर में 151 रन बनाये। जवाब में लक्ष्य का पीछा करने उतरी पाकिस्तान ने बिना कोई विकेट खोये 17.5 ओवर में 152 रन बनाकर जीत हासिल की।

Advertisment

भारत की हुई खराब शुरुआत

इंटरनेशनल टी-20 कप में सुपर-12 के 16वें मैच में पाकिस्तान ने टॉस जीतकर भारत को बल्लेबाजी के लिए आमंत्रित किया। भारत की ओर से पारी की शुरुआत करने केएल राहुल और रोहित शर्मा उतरे। भारत की खराब शुरुआत हुई और पहले ओवर में ही झटका लगा। रोहित शर्मा (0) को शाहीन अफरीदी ने एलबीडब्ल्यू आउट कर दिया। तीसरे ओवर में केएल राहुल (3) को भी शाहीन अफरीदी ने बोल्ड कर दिया। इसके बाद मैदान पर आये सूर्यकुमार यादव भी कुछ कमाल नहीं कर पाये और 11 रन बनाकर हसन अली का शिकार हो गए।

कोहली और पंत ने की महत्वपूर्ण साझेदारी

Advertisment

तीन विकेट जल्दी-जल्दी गिरने के बाद भारतीय टीम दबाव में आई, हालांकि कप्तान कोहली और ऋषभ पंत ने पारी को संभाला। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर टीम को दबाव से बाहर निकाला और चौथे विकेट के लिए 53 रनों की साझेदारी की। लेकिन 13वें ओवर में शादाब खान ने ऋषभ पंत को कैच आउट कर दिया। पंत ने 30 गेंदों पर 39 रन बनाए। इस बीच कप्तान विराट कोहली ने अपना अर्धशतक पूरा किया।

भारत को पांचवा झटका 18वें ओवर में रवींद्र जडेजा (13) के रूप में लगा। इसके बाद तेजी से रन बनाने के चक्कर में विराट कोहली भी 57 रन बनाकर आउट हो गये। उन्होंने अपनी पारी में पांच चौके और एक छक्का लगाया। आखिरी ओवर में हार्दिक पांड्या 11 रन बनाकर आउट हुए। भारत ने निर्धारित 20 ओवर में 7 विकेट के नुकसान पर 151 रन बनाये। पाकिस्तान के लिए शाहीन अफरीदी ने सर्वाधिक 3 विकेट लिये, जबकि हसन अली को दो विकेट मिले। इसके अलावा शादाब खान और हारिस रऊफ ने 1-1 विकेट लिये।

भारतीय गेंदबाज विकेट के लिए तरसे

Advertisment

टारगेट का पीछा करने उतरी पाकिस्तान की टीम ने अच्छी शुरुआत की। पहले ओवर में सलामी बल्लेबाज मोहम्मद रिजवान ने भुवनेश्वर को एक चौका और एक छक्का जड़ अपने इरादे बता दिये। पाकिस्तान ने पावरप्ले में बिना कोई विकेट खोये 43 रन बनाये। इसके बाद बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने क्रीज पर ऐसे पांव जमाया कि भारतीय कप्तान विराट कोहली ने सभी गेंदबाजों को आजमाया, लेकिन कोई भी बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान की जोड़ी को आउट करने में सफल नहीं हो सका।

बाबर आजम और मोहम्मद रिजवान ने अपनी आक्रामक बल्लेबाजी से भारतीय गेंदबाजों को पस्त कर दिया। इसके बाद दोनों ने मिलकर पाकिस्तान को 100 रन का आंकड़ा पार कराया। पारी के 13वें ओवर में बाबर आजम ने वरुण चक्रवर्ती के खिलाफ छक्का जड़कर अपना अर्धशतक पूरा किया। इसके बाद मोहम्मद रिजवान ने भी 15वें ओवर में अपना अर्धशतक पूरा किया।

इस प्रकार पाकिस्तान की सलामी जोड़ी ने नाबाद रहते हुए मैच में भारत को 10 विकेट से हरा दिया। बाबर आजम ने नाबाद 68 रन बनाये, वहीं मोहम्मद रिजवान ने नाबाद 79 रन बनाये।

General News India Virat Kohli Cricket News Pakistan Babar Azam T20 World Cup 2021 T20-2021