in

बतौर विकेटकीपर इंडियन टी-20 लीग में क्विंटन डी कॉक ने हासिल किया यह खास मुकाम

कोलकाता के खिलाफ क्विंटन डी कॉक ने नाबाद 140 रनों की पारी खेली।

Quinton de Kock. (Photo Source: IPL/BCCI)
Quinton de Kock. (Photo Source: IPL/BCCI)

इंडियन टी-20 लीग 2022 में बुधवार को लखनऊ और कोलकाता के बीच हुए मुकाबले में क्विंटन डी कॉक ने कोलकाता की गेंदबाजी लाइन-अप को तहस-नहस करते हुए लीग इतिहास का तीसरा सबसे बड़ा व्यक्तिगत स्कोर बनाया। उन्होंने 70 गेंदों में नाबाद 140 रनों की पारी खेली। अपनी पारी में उन्होंने 10 चौके और 10 छक्के लगाए। इसके साथ ही उन्होंने इंडियन टी-20 लीग में बतौर विकेटकीपर खास मुकाम हासिल किया। वह लीग इतिहास में विकेटकीपर के रूप में सर्वाधिक व्यक्तिगत स्कोर बनाने वाले खिलाड़ी बनें। उन्होंने एडम गिलक्रिस्ट और राहुल की बराबरी करते हुए बतौर विकेटकीपर सर्वाधिक दो शतक बनाने की भी बराबरी की।

केएल राहुल को पीछे छोड़ा

इससे पहले इंडियन टी-20 लीग में विकेटकीपर के रूप में केएल राहुल के नाम सर्वाधिक रन बनाने का रिकॉर्ड था। उन्होंने 2020 में बैंगलोर के खिलाफ नाबाद 132 रन बनाए थे। वहीं इस क्रम में तीसरे नंबर पर ऋषभ पंत हैं, जिन्होंने 2018 में हैदराबाद के खिलाफ नाबाद 128 रनों की पारी खेली थी। 2021 में संजू सैमसन ने पंजाब के खिलाफ नाबाद 119 रन और रिद्धिमान साहा ने 2014 में कोलकाता के खिलाफ बतौर विकेटकीपर नाबाद 115 रन बनाए थे।

लखनऊ ने बनाया विशाल स्कोर

मैच की बात की बात करें तो लखनऊ के कप्तान केएल राहुल ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। क्विंटन डी कॉक और राहुल ने शुरुआत से ही कोलकाता के गेंदबाजों पर दबाव बनाया। दोनों बल्लेबाजों ने बेखौफ बल्लेबाजी की और कोलकाती की गेंदबाजी लाइन-अप को ध्वस्त कर दिया। डी कॉक और केएल राहुल ने इंडियन टी-20 लीग इतिहास की सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी करते हुए 210 रन जोड़े।

इस प्रकार लखनऊ ने बिना कोई विकेट गंवाए 20 ओवर में 210 रन का विशाल स्कोर बनाया। 211 के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए कोलकाता की शुरुआत बेहद खराब हुई। वेंकटेश अय्यर का खराब फॉर्म जारी रहा और वह बिना खाता खोले आउट हो गए। सीजन का अपना पहला मैच खेलने वाले अभिजीत तोमर सिर्फ चार रन बनाकर आउट हो हुए।

रोमांचक मुकाबले में 2 रन से हारी कोलकाता

हालांकि, नितीश राणा ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 22 गेंदों में नौ चौकों की मदद से 42 रन बनाए। वहीं कप्तान श्रेयस अय्यर ने 29 गेंदों में 50 रन बनाए, जिसमें चार चौके और तीन छक्के शामिल थे। सैम बिलिंग्स ने 36 रन बनाए, जबकि आंद्रे रसेल कुछ खास नहीं कर सके और सिर्फ 5 रन बनाकर पवेलियन लौट गए। मैच के अंतिम समय में रिंकू सिंह ने मुकाबले में जान फूंक दी।

उन्होंने सिर्फ 15 गेंदों में 40 रनों की पारी खेली, लेकिन एविन लुईस ने एक शानदार कैच पकड़ते हुए उन्हें आउट किया। इससे कोलकाता की सारी उम्मीदें समाप्त हो गईं। सिर्फ 2 रन से मिली हार के बाद कोलकाता की टीम टूर्नामेंट से बाहर हो गई है। वहीं लखनऊ और गुजरात की टीम प्लेऑफ में पहुंच चुकी है। डी कॉक को उनकी अविश्वसनीय पारी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच के पुरस्कार से नवाजा गया।

(Photo Source: IPL/BCCI)

अगले साल से इंडियन टी-20 लीग मैचों का बदल जाएगा समय, इतने बजे से शुरू होंगे मैच

Lucknow (Source: BCCI/IPL)

इंडियन टी-20 लीग 2022 के फाइनल मैच का बदला समय, अब 8 बजे से खेला जाएगा खिताबी मुकाबला