Advertisment

क्रिकेट करियर को ध्यान में रखते हुए रवींद्र जडेजा टेस्ट से ले सकते हैं संन्यास

रिपोर्ट्स के मुताबिक रवींद्र जडेजा सीमित ओवर में अपने क्रिकेट करियर को लंबा करने के लिए टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं।

author-image
Justin Joseph
New Update
Ravindra Jadeja (Photo by Adam Davy/PA Images via Getty Images)

Ravindra Jadeja (Photo by Adam Davy/PA Images via Getty Images)

ऐसा लगता है कि भारतीय क्रिकेट टीम में सब कुछ ठीक नहीं चल रहा है। विराट कोहली की जगह रोहित शर्मा को वनडे कप्तान बनाया गया, जिसके बाद से ऐसी खबरें आ रही हैं कि भारतीय ड्रेसिंग रूम में सब ठीक नहीं है। हाल ही में चोट के कारण रोहित शर्मा दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज से बाहर हो गये। उसके बाद विराट कोहली ने वनडे सीरीज नहीं खेलने का फैसला किया है। अब रवींद्र जडेजा के टेस्ट क्रिकेट से संन्यास की घोषणा करने की संभावना है।

Advertisment

रवींद्र जडेजा बेहतरीन ऑलराउंडरों में से एक है और टीम के लिए गेंदबाजी करने के अलावा वह निचले क्रम में आकर बल्लेबाजी भी करते हैं। इसके अलावा उनकी फील्डिंग को कौन भूल सकता है? ये सभी क्वालिटी उन्हें एक संपूर्ण खिलाड़ी बनाता है। इस बीच पता चला है कि वह सीमित ओवर के क्रिकेट में करियर लंबा करने के लिए टेस्ट क्रिकेट से संन्यास ले सकते हैं।

जडेजा के साथी ने किया खुलासा

रवींद्र जडेजा के एक साथी ने दैनिक जागरण को बताया कि ऑलराउंडर जडेजा टेस्ट क्रिकेट को अलविदा कह सकते हैं। रवींद्र जडेजा पिछले महीने न्यूजीलैड के खिलाफ घरेलू सीरीज के दौरान चोटिल हो गये थे और उन्हें अंतिम टेस्ट से बाहर होना पड़ा था। इसी वजह से वह दक्षिण अफ्रीका दौरे के लिए टेस्ट टीम का हिस्सा नहीं है। जहां प्रशंसक उनके जल्द वापसी की उम्मीद कर रहे हैं, वहीं अब ऑलराउंडर के टेस्ट से संन्यास लेने की संभावना है।

टेस्ट क्रिकेट में जडेजा के प्रदर्शन की बात करें तो बाएं हाथ के बल्लेबाज ने 57 टेस्ट में 33.76 की औसत से 2195 रन बनाए हैं। उनके नाम एक शतक भी है। इसके अलावा जडेजा ने 232 विकेट भी हासिल किए हैं। वह टेस्ट क्रिकेट में 200 विकेट पूरे करने वाले सबसे तेज बाएं हाथ के गेंदबाज हैं, जिन्होंने 2019 में अपने 44वें मैच में यह उपलब्धि हासिल की।

इस बीच भारतीय टीम को दक्षिण अफ्रीका में तीन टेस्ट खेलने हैं, जो 26 दिसंबर से सेंचुरियन के सुपरस्पोर्ट पार्क में शुरू होगा। जडेजा के अलावा रोहित शर्मा, शुभमन गिल और अक्षर पटेल भी फिटनेस के कारण टेस्ट सीरीज में भाग नहीं लेंगे। ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा कि मेहमान टीम की प्लेइंग इलेवन कैसी दिखती है। अक्षर और जडेजा के नहीं होने से अश्विन पहली पसंद के रूप में बतौर स्पिनर खेलेंगे।

Test cricket Cricket News India General News Ravindra Jadeja