in

BBL 2021-22 : कोविड-19 के बढ़ते मामलों के बीच मेलबर्न में हो सकते हैं टूर्नामेंट के बाकी मैच

मेलबर्न स्टार्स और सिडनी थंडर के टीमों के ग्यारह खिलाड़ी कोविड-19 पॉजिटिव पाये गये हैं।

Sydney Sixers (Source: Twitter)
Sydney Sixers (Source: Twitter)

क्रिकेट जगत में कोरोना महामारी ने कहर बरपाना शुरू कर दिया है। बिग बैश लीग के जारी संस्करण में लगातार कोविड-19 के मामले बढ़ रहे हैं। ऐसे में टूर्नामेंट पर संकट के बादल मंडरा रहे हैं। बढ़ते मामलों के कारण क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया टूर्नामेंट के शेष मैच को मेलबर्न में आयोजित कर सकता है। एक मीडिया रिपोर्ट के अनुसार मेलबर्न में कई क्रिकेट मैदान होने के कारण उसी पर चर्चा हुई है।

बिग बैश लीग में अभी तक मेलबर्न स्टार्स और सिडनी थंडर के टीमों में से कुल ग्यारह खिलाड़ी कोविड-19 पॉजिटिव पाये गये हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रकार यदि लीग को मेलबर्न में स्थानांतरित किया जाता है तो क्रिकेट आस्ट्रेलिया यह सुनिश्चित करेगा कि वहां सख्त नियम होंगे।

रिपोर्ट्स के अनुसार, सभी आठ बिग बैश लीग क्लबों को मेलबर्न में स्थानांतरित करना एक ऐसा परिदृश्य है, जिसे क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया सीजन को पूरा कराने के तौर पर देख रहा है। भले ही विक्टोरिया में कोरोना के मामले प्रतिदिन बढ़ रह हैं, लेकिन BBL-11 के आखिरी भाग को कराने के लिए एमसीजी, मार्वल स्टेडियम, सेंट किल्डा क्रिकेट ग्राउंड और जीएमएचबीए स्टेडियम का उपयोग करने की संभावना अधिक है।

मेलबर्न में अधिक खिलाड़ियों के संक्रमित होने के जोखिम को अधिक लचीलेपन से स्थिर किया जा सकता है। एक स्थान पर सभी टीमों के साथ फाइनल सहित शेष 33 मैचों को पूरा करने के लिए शेड्यूल को बदला भी जा सकता है। इसके लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया तर्क दे सकता है कि विक्योरियन समाधान ही आगे बढ़ने का एकमात्र विकल्प है।

माइकल हसी ने कहा

इससे पहले ऑस्ट्रेलिया के पूर्व क्रिकेटर माइकल हसी ने बीबीएल को मेलबर्न में स्थानांतरित करने का सुझाव दिया था। उनके अनुसार यह अधिक लचीलापन प्रदान करेगा और कार्यक्रम को अच्छी तरह से मैनेज किया जा सकता है।

उन्होंन कहा, ‘मुझे लगता है कि टूर्नामेंट को एक शहर में लाना अच्छा होगा और मुझे लगता है कि यह मेलबर्न है। मेलबर्न में वास्तव में चार अच्छे मैदान हैं। इस तरह यह आपको शेड्यूल के साथ लचीलापन देता है। इस तरह अगर कोई टीम है, जिसके पास कुछ मामले हैं और उसे बाहर बैठना है, तो आप शेड्यूल को बदल सकते हैं।’

Ruturaj Gaikwad

रुतुराज गायकवाड़ की प्रशंसा में चेतन शर्मा बोले, ‘भारत के लिए करेंगे कमाल’

Brisbane Heat.

BBL 2021-22 : ब्रिस्बेन हीट की जीत में जेवियर बार्टलेट चमके, होबार्ट हरिकेन्स को मिली 14 रनों से हार