in

रॉस टेलर ने किया सनसनीखेज खुलासा, कहा- “ड्रेसिंग रूम में साथी खिलाड़ी करते थे नस्लवादी टिप्पणी”

रॉस टेलर ने इस साल की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की थी।

Ross Taylor
Ross Taylor (Image Credit Twitter)

न्यूजीलैंड के पूर्व क्रिकेटर रॉस टेलर ने खुलासा किया है कि 16 साल के उनके करियर के दौरान वह न्यूजीलैंड के ड्रेसिंग रूम में टीम के साथियों और कर्मचारियों द्वारा नस्लीय टिप्पणियों के शिकार हुए थे। इस बात ने पूरे क्रिकेट जगत में सनसनी फैला दी है। टेलर ने इस साल की शुरुआत में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास की घोषणा की और अपनी आत्मकथा “रॉस टेलर ब्लैक एंड व्हाइट” में उनके ऊपर की गई नस्लीय टिप्पणी का खुलासा किया।

टेलर का कहना है कि जानबूझकर उन्हें ऐसी बातें बोली जाती थी और कहा जाता था कि यह एक मजाक है लेकिन उससे उन्हें काफी परेशानी होती थी। उन्होंने आरोप लगाए हैं की न्यूजीलैंड क्रिकेट में उन्हें गोरा न होने पर नीचा दिखाया जाता था क्योंकि वह समोअन विरासत के थे।

क्या है रॉस टेलर की आत्मकथा में?

टेलर ने कहा कि, “ड्रेसिंग-रूम में अक्सर मजाक हुआ करते हैं और लोग एक दूसरों को मजाक में कुछ कह देते हैं। मेरे टीम का एक साथी मुझसे कहता था कि, रॉस, तुम थोड़े से ही अच्छे आदमी हो, लेकिन कौन सी चीज अच्छी है?”

टेलर ने कहा कि जब कोई गोरे व्यक्ति मजाक बनाते हैं तो वे इसके महत्व को नहीं समझते हैं और अक्सर इसे ठीक मानते हैं। उन्होंने यह भी कहा कि ड्रेसिंग रूम में भी उन्हें कोई समझाने की कोशिश नहीं करता था।

उन्होंने यह भी बताया कि, “कई बार ऐसा होता है कि मेरे खराब शॉट को लेकर बहुत गंदे शब्द इस्तेमाल किए जाते थे हालांकि वैसा ही शॉट जब कोई बाकी बल्लेबाज खेलता था तो उसके कुछ और शब्द इस्तेमाल होते हैं। जब मैं खराब खेलता तो उसको दिमाग फट गया, बुद्धु क्रिकेट जैसे शब्दों से किया गया।

टेलर का करियर 

बता दें कि टेलर ने अपने टेस्ट करियर में 112 मैच खेले हैं और 44.66 की औसत से 7,683 रन बनाए हैं। इस प्रारूप में उनका सर्वश्रेष्ठ स्कोर 290 रनों का है। उन्होंने टेस्ट में 19 शतक और 35 अर्धशतक बनाए हैं।

टेलर ने 236 एकदिवसीय मैच खेले, जिसमें उन्होंने 47.55 की औसत से 8,607 रन बनाए हैं। इस प्रारूप में उनका सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर नाबाद 181 रनों का है। टेलर ने 50 ओवर के प्रारूप में 21 शतक और 51 अर्धशतक बनाए हैं।

टेलर ने 102 टी-20 मैचों में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व किया, जिसमें उन्होंने 26.15 की औसत से 1,909 रन बनाए हैं। उन्होंने इस प्रारूप में 63 के सर्वश्रेष्ठ स्कोर के साथ सात अर्धशतक बनाए हैं।

कॉमनवेल्थ गेम्स और ओलंपिक्स में खिलाड़ियों के गायब होने का नाता है पुराना, कुछ के बारे में अब तक नहीं मिली कोई जानकारी

Australian Team celebrate a fall of wicket. ( Photo source: Twitter)

ऑस्ट्रेलियाई टीम ने दिखाया बड़ा दिल, श्रीलंका दौरे पर जीती प्राइज मनी को आर्थिक संकट से जूझ रहे लोगों को दिया दान