विवादों में घिरे सचिन तेंदुलकर, 'पेंडोरा पेपर्स' लीक मामले में नाम आने के बाद वकील ने दी सफाई

पेंडोरा पेपर्स की लिस्ट में पॉप संगीत स्टार शकीरा के साथ-साथ क्लाउडिया शिफ़र जैसे कई अन्य प्रमुख लोगों का नाम भी शामिल हैं।

author-image
By Justin Joseph
New Update
Sachin Tendulkar

Sachin Tendulkar ( Image Credit: Twitter)

क्रिकेट के 'भगवान' सचिन तेंदुलकर का नाम पेंडोरा पेपर्स लीक मामले में आने के बाद से हड़कंप मच गया है। सचिन तेंदुलकर को ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड्स (बीवीआई) के 'बेनिफिशियल ओनर' के रूप में लिस्ट किया गया है। पेंडोरा पेपर्स की लिस्ट में पॉप संगीत स्टार शकीरा के साथ-साथ क्लाउडिया शिफ़र जैसे कई अन्य प्रमुख लोगों का नाम भी शामिल हैं।

लिस्ट में कई नई नामी हस्तियां शामिल

द इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट में कहा गया है कि गुप्त दस्तावेजों से जुड़े लोगों में भारत के क्रिकेट सुपरस्टार सचिन तेंदुलकर, पॉप संगीत स्टार शकीरा, सुपर मॉडल क्लाउडिया शिफर और एक इटालियन मॉबस्टार शामिल हैं, जिन्हें 'लेल द फैट वन' के नाम से जाना जाता है।

हालांकि यह मामला प्रकाश में आने के बाद तेंदुलकर के वकील ने कहा है कि उनके सभी निवेश वैध हैं और कर अधिकारियों को इसकी जानकारी दी गई है।

सचिन तेंदुलकर के नाम है कई रिकॉर्ड

सचिन तेंदुलकर को क्रिकेट जगत में अब तक के सबसे महान खिलाड़ी के रूप में माना जाता है। 'क्रिकेट के भगवान' ने अपने 24 साल के शानदार करियर में कई रिकॉर्ड बनाए। तेंदुलकर ने टेस्ट मे (15921) रन और साथ ही वनडे क्रिकेट में (18426) रन बनाये हैं। दोनों में सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं और इतिहास में एकमात्र बल्लेबाज हैं जिन्होंने 100 अंतरराष्ट्रीय शतक लगाया है। सचिन तेंदुलकर भी एकमात्र क्रिकेटर हैं, जिन्होंने 200 टेस्ट मैच भी खेले हैं।

इसके अलावा सचिन तेंदुलकर ने 463 वनडे मैचों में भारत का प्रतिनिधित्व किया। सचिन तेंदुलकर 2011 के पचास ओवर के विश्व कप जीतने वाली भारतीय टीम का भी हिस्सा थे।

मास्टर बल्लेबाज ने वेस्टइंडीज के खिलाफ अपना अंतिम टेस्ट मैच खेलने के बाद नवंबर 2013 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से संन्यास ले लिया। तेंदुलकर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में अपनी अंतिम पारी में 74 रन बनाए। सचिन तेंदुलकर को भारत के सर्वोच्च नागरिक सम्मान भारत रत्न से 2014 में सम्मानित किया गया था। इस पुरस्कार से सम्मानित होने वाले अब तक के एकमात्र भारतीय खिलाड़ी हैं।

 

Latest Stories