in

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान ने दक्षिण अफ्रीका में सीरीज हार के लिए भारतीय बल्लेबाजी को ठहराया जिम्मेदार

टीम इंडिया को तीन टेस्ट की सीरीज में 1-2 से हार झेलनी पड़ी।

Virat Kohli and Ajinkya Rahane during the Cape Town Test. (Photo Source: Twitter)
Virat Kohli and Ajinkya Rahane during the Cape Town Test. (Photo Source: Twitter)

पूर्व पाकिस्तानी कप्तान सलमान बट भले ही अब क्रिकेट के मैदान से दूर हैं, लेकिन वे अपने यूट्यूब चैनल के माध्यम से इस खेल को लेकर अपनी राय अक्सर सामने रखते हैं। हालांकि, उनके इन वीडियो में मुख्य तौर पर बात टीम इंडिया से जुड़ी ही होती है। वहीं, अब उन्होंने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ टेस्ट सीरीज में हार के लिए भारतीय टीम की बल्लेबाजी को दोषी ठहराया है।

फॉर्म से जूझ रहे बल्लेबाज बने भारत की हार का कारण

भारत की टीम के पास इस बार दक्षिण अफ्रीकी सरजमीं पर पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने का सुनहरा मौका था, जब वे पहला मैच जीत गए थे। हालांकि, इसके बाद दोनों टेस्ट में हार झेलने के बाद टीम इंडिया ने श्रृंखला गंवा दी जिसके बाद इसको लेकर फैंस और पूर्व क्रिकेटर विभिन्न कारण बता रहे हैं। ऐसा ही कुछ सलमान बट ने भी किया और कहा कि फॉर्म से जूझ रहे बल्लेबाज भारत की हार का कारण बने।

बट ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा, “भारत को अपनी रणनीति पर फिर से विचार करना होगा। फॉर्म और अनुभव दोनों मायने रखता है, लेकिन दक्षिण अफ्रीका में चेतेश्वर पुजारा और अजिंक्य रहाणे को इन-फॉर्म खिलाड़ियों के ऊपर तरजीह दी गई। तेज गेंदबाजी को मदद देती पिचों पर आपने खराब फॉर्म से जूझ रहे अनुभवी खिलाड़ियों पर भरोसा किया।”

उन्होंने आगे कहा, “इसके अलावा आप सिर्फ पांच विशेषज्ञ बल्लेबाजों के साथ मैदान पर उतरे, जिनमें से तीन खिलाड़ियों की फॉर्म सवालों के घेरे में थी।” गौरतलब है कि पुजारा और रहाणे को तीनों टेस्ट में मौके मिले लेकिन दोनों महज एक अर्धशतक लगा पाए। वहीं, कोहली ने दो मैचों में 161 रन बनाए जिसमें केपटाउन टेस्ट में बेहतरीन 79 रनों की पारी शामिल है।

भारत को रोहित शर्मा की कमी खली- सलमान बट

इसी चर्चा के दौरान सलमान बट ने रोहित शर्मा का भी जिक्र किया और बताया कि कैसे रोहित और कोहली भारतीय बल्लेबाजी को संभाल रहे थे। लेकिन दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ सीरीज ने इस कमजोर कड़ी को उजागर कर दिया है। सलमान ने कहा, “यहां रोहित चोट के कारण नदारद थे। और कोहली अच्छी फॉर्म में हैं लेकिन बड़े स्कोर नहीं बना पा रहे हैं। इस प्रकार अन्य बल्लेबाजों पर अधिक जिम्मेदारी थी, लेकिन उन्होंने उम्मीद के अनुरूप प्रदर्शन नहीं किया।

PSL

पीएसएल 2022 शुरू होने से पहले ही लाहौर कलंदर्स की निकली करोड़ों की लॉटरी

Jaipur Pink Panthers and Patna Pirates. (Photo Source: Twitter)

प्रो कबड्डी लीग 2021: जयपुर ने पटना को चुनौती को रोका, बेंगलुरु बुल्स शीर्ष पर पहुंची