in

इंडियन टी-20 लीग और पीएसएल की तुलना करना व्यर्थ है : सलमान बट

इंडियन टी-20 लीग का 15वां संस्करण इस समय महाराष्ट्र में खेला जा रहा है।

Salman Butt
Salman Butt ( Image Credit: Twitter)

पाकिस्तान सुपर लीग (PSL) की शुरुआत साल 2016 में हुई। इसके बाद से इसकी तुलना दुनिया भर में लोकप्रिय इंडियन टी-20 लीग से की जा रही है। पीएसएल का सातवां संस्करण इस साल के शुरुआत में आयोजित हुआ था। वहीं इंडियन टी-20 लीग का 15वां संस्करण इस समय महाराष्ट्र में खेला जा रहा है।

इस बीच पाकिस्तान के पूर्व क्रिकेटर सलमान बट ने इंडियन टी-20 लीग और पाकिस्तान सुपर लीग की तुलना पर प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने स्पष्ट किया है कि इन दोनों लीगों के बीच तुलना करना व्यर्थ है। उन्होंने कहा पाकिस्तान के आयोजक सीमित संसाधनों के बावजूद बेहतर कर रहे हैं। साथ ही कहा कि पीएसएल खिलाड़ियों को 70 प्रतिशत एडवांस पेमेंट करता है।

‘इंडियन टी-20 लीग और पीएसएल की तुलना व्यर्थ’

सलमान बट ने अपने यूट्यूब चैनल पर कहा,  इंडियन टी-20 लीग की तरह बनने की ख्वाहिश करना बेकार है और इसके पीछे कोई तर्क नहीं है। शांत रहना और अपनी सीमाएं बनाए रखना बेहतर है। पाकिस्तानी आयोजकों के पास जो भी संसाधन है, वे उससे बेहतर कर रहे हैं। कई बार खिलाड़ियों को अतिरिक्त पैसा दिया गया है।

उन्होंने कहा, दोनों लीग अपने खिलाड़ियों की अच्छी तरह से ख्याल रखती है और किसी ने भी पीएसएल (PSL) के बारे में शिकायत नहीं की है। पीएसएल 70 प्रतिशत एडवांस पेमेंट करता है। यह अच्छा है। हालांकि हम इतना ही खर्च कर सकते हैं और हमें इसी तरह देखना चाहिए। दोनों लीग का लगातार तुलना करना बेकार है।

2008 संस्करण में खेले थे पाकिस्तानी खिलाड़ी

पूर्व पाकिस्तानी क्रिकेटर ने कहा जहां क्रिकेटिंग पहलू की बात है तो पाकिस्तान सुपर लीग में बेहतर गुणवत्ता है। उन्होंने कहा कि इंडियन टी-20 लीग के साथ किसी भी लीग के वित्तीय पक्ष की तुलना करना व्यर्थ है, क्योंकि उसका स्तर अलग है।

बता दें कि सलमान बट ने इंडियन टी-20 लीग के 2008 संस्करण में कोलकाता का प्रतिनिधित्व किया था। पाकिस्तानी खिलाड़ी पहली बार इस टूर्नामेंट में खेले थे। 2008 मुंबई आतंकवादी हमले के बाद से पाकिस्तानी खिलाड़ी इस टूर्नामेंट का हिस्सा नहीं है।

Chennai Super Kings (Image source: BCCI/IPL)

Indian T20 League: क्या 2023 सीजन में खेलेंगे एमएस धोनी? कैप्टन कूल ने दिया जवाब

(Photo Source: IPL/BCCI)

Twitter Reactions: रिंकू-राणा ने कोलकाता को दिलाई जीत, राजस्थान को 7 विकेट से रौंदा