in

SA vs IND : पहले वनडे में बड़े-बड़े नाम फिर धराशायी, साउथ अफ्रीका ने भारत को 31 रनों हराया

साउथ अफ्रीका ने तीन मैचों की वनडे सीरीज में 1-0 से बढ़त बना ली।

South Africa
South Africa ( Photo Credit: Twitter )

भारत और साउथ अफ्रीका के बीच तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच आज पार्ल में खेला गया। मुकाबले में साउथ अफ्रीका ने तीनों क्षेत्रों में दबदबा कायम करते हुए भारत को 31 रनों से हराया। इस जीत के साथ ही साउथ अफ्रीका ने सीरीज में 1-0 की बढ़त बना ली। अफ्रीकी कप्तान टेम्बा बावुमा ने 110 रन और रासी वैन डर डुसेन ने नाबाद 129 रनों की शानदारी पारी खेली।

बावुमा-डुसेन ने अफ्रीकी पारी को संभाल

मैच में साउथ अफ्रीका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। अफ्रीका की धीमी शुरुआत हुई और जानेमन मलान के रूप में उसे पहला झटका लगा। बुमराह ने मलान को 6 रन के निजी स्कोर पर विकेट के पीछे कैच कराया। मेजबान टीम ने 68 रन के स्कोर पर अपने तीन शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों के विकेट गंवा दिए। हालांकि इसके बाद कप्तान टेम्बा बावुमा और रासी वैन डर डुसेन ने शानदार बल्लेबाजी की।

एक बार क्रीज पर पांव जमाने के बाद दोनों बल्लेबाजों ने पारी को रफ्तार दिया। इस बीच दोनों बल्लेबाजों ने अपने-अपने शतक पूरे किए। दोनों ने चौथे विकेट के लिए 204 रन की साझेदारी की। कप्तान बावुमा ने 143 गेंदों में 110 रनों की पारी खेली। वहीं रासी वैन डर डुसेन ने 96 गेंदों में 129 रन बनाए। साउथ अफ्रीका ने 50 ओवर में चार विकेट खोकर 296 रन बनाए। भारत की ओर से जसप्रीत बुमराह ने दो विकेट लिए, जबकि रविचंद्रन अश्विन को 1 विकेट मिला।

धवन-कोहली को छोड़कर बाकी बल्लेबाज फेल

टारगेट का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने धीमी लेकिन अच्छी शुरुआत की। सलामी बल्लेबाज केएल राहुल और शिखर धवन ने पहले विकेट के लिए 46 रन जोड़े। हालांकि इस बीच केएल राहुल 12 रन बनाकर मार्करम का शिकार बने। इसके बाद धवन और कोहली ने पारी को संभाला और अच्छी बल्लेबाजी का प्रदर्शन किया। इस दौरान शिखर धवन ने अपना 34वां वनडे अर्धशतक लगाया।

दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 92 रनों की साझेदारी की। धवन को केशव महाराज ने बोल्ड कर उनकी पारी समाप्त की। उन्होंने 84 गेंदों में 79 रन बनाये। धवन के बाद कोहली भी 51 रनों की अर्धशतकीय पारी खेलकर पवेलियन लौट गए। इस साझेदारी के टूटने के बाद भारतीय टीम का मध्य क्रम लड़खड़ा गया। ऋषभ पंत (16), श्रेयस अय्यर (17), वेंकटेश अय्यर (2) जैसे बड़े-बड़े नाम एक बार फिर धराशाई हो गये।

शार्दुल ठाकुर ने दिखाया संघर्ष

अंत में जरूर शार्दुल ठाकुर ने संघर्ष किया और नाबाद रहते हुए 43 गेंदों में 50 रन बनाये, लेकिन भारत की जीत के लिए काफी नहीं थे। भारत 50 ओवर में 8 विकेट पर 265 रन ही बना सकी। साउथ अफ्रीका के लिए एंगिडी, शम्सी और एंडी ने 2-2 विकेट लिए।

Gautam Gambhir

गौतम गंभीर चाहते हैं तीनों फार्मेट में रोहित शर्मा हो कप्तान

India U19 (Image source: Twitter)

भारतीय अंडर-19 कप्तान यश धुल सहित 6 खिलाड़ी कोरोना पॉजिटिव