in

सुनील गावस्कर ने इन देशों को इंडियन टी-20 लीग की आलोचना करने पर दिया मुंह तोड़ जवाब

वैश्विकस्तर पर इंडियन टी-20 लीग के दबदबे को लेकर कुछ देशों में चिंताएं बढ़ रही हैं।

Sunil Gavaskar
Sunil Gavaskar ( Image Credit: Twitter)

इंडियन टी-20 लीग को लेकर कई देश खासकर इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया ने आलोचना की है और कहा है कि यह लीग क्रिकेट कैलेंडर को बिगाड़ रही है। इसपर भारत के पूर्व कप्तान सुनील गावस्कर ने इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया को लताड़ा है। गावस्कर ने दोनों देशों को कहा है कि इन्हें अपने-अपने देशों की स्थिति को देखना चाहिए और उन्हें यह भी सलाह दी कि वे भारतीय क्रिकेट में “दखल” न दें, इंडियन टी-20 लीग अपने मन के हिसाब से काम करेगी।

गावस्कर ने एडम गिलक्रिस्ट द्वारा की गई टिप्पणी पर यह करारा जवाब दिया है। दरअसल, पूर्व ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर-बल्लेबाज एडम गिलक्रिस्ट ने वैश्विक स्तर पर इंडियन टी-20 लीग के बढ़ते प्रभाव पर अफसोस जताया है। गिलक्रिस्ट ने इस लीग को थोड़ा खतरनाक बताया और इस लीग के विस्तार को लेकर चिंता व्यक्त की है।

गावस्कर ने साधा निशाना 

स्पोर्ट्सस्टार के एक कॉलम में गावस्कर ने लिखा कि, “यह देखकर काफी अजीब लग रहा है कि इंडियन टी-20 लीग पर एक बार फिर क्रिकेट कैलेंडर को बिगाड़ने के आरोप लगाए जा रहे हैं। जैसे ही साउथ अफ्रीका की टी-20 और यूएई टी-20 लीग की खबर सामने आई वैसे ही कुछ बड़े खिलाड़ी इंडियन टी-20 लीग पर आरोप लगाना शुरू कर चुके हैं। मेरा बस इतना कहना है कि आप अपने देश के क्रिकेट पर ध्यान दे और हमें ज्ञान न दें। हम जानते है कि हमारे लिए क्या अच्छा है।”

क्या है मामला?

दरअसल इंडियन टी-20 के कई टीम फ्रेंचाईजी मालिकों ने दुबई की इंटरनेशनल लीग टी-20 में टीमें खरीद ली हैं और साउथ अफ्रीका में शुरू होने वाले लीग में भी टीमें खरीदी हैं। अब इन देशों को इस बात का डर है कि उनके खिलाड़ी अपने देश की लीग छोड़कर ज्यादा पैसों के लिए इन लीग में खेलने के लिए चले जाएंगे। क्योंकि आज कल लीग का जमाना तेजी से आगे बढ़ रहा है और सभी खिलाड़ी लीग में खेलने के लिए बेताब हैं। और इसका सबसे बड़ा नुकसान ऑस्ट्रेलिया को हो सकता है क्योंकि बिग बैश लीग और इन सभी इंटरनेशनल लीग का आयोजन एक ही समय पर शेड्यूल है।

गावस्कर का कहना है कि, “ऑस्ट्रेलियाई टीम प्रबंधन इसलिए चिंतित है क्योंकि जब सभी अंतरराष्ट्रीय टी-20 लीग होंगे उसी समय पर बिग बैश लीग भी होना है। ऐसे में टीमें डर रही की कही प्लेयर्स उनकी घरेलू लीग छोड़कर इन लीग में खेलने न चले जाएँ।”

कैंप नोउ में रॉबर्ट लेवांडोव्स्की के स्वागत पर बार्सिलोना के फैन्स ‘मेस्सी, मेस्सी’ पुकारते नजर आए

Dinesh Karthik. (Photo Source: BCCI)

‘यह अब तक का सबसे अच्छा टीम वातावरण है’ – दिनेश कार्तिक ने राहुल द्रविड़, रोहित शर्मा की सराहना की