in

सूर्यकुमार यादव और बाबर आजम में किसने जीती जंग, जानें कौन है लेटेस्ट रैंकिंग में आगे?

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच तीसरे टी-20 मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने धुआंधार पारी खेली थी।

Suryakumar Yadav. (Photo Source: BCCI)
Suryakumar Yadav. (Photo Source: BCCI)

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच हाल ही में खेले गए तीसरे टी-20 मुकाबले में सूर्यकुमार यादव ने धुआंधार पारी खेली थी। उस मैच में सूर्यकुमार ने मैदान में चौकों-छक्कों की झड़ी लगाई थी। उन्होंने अपनी 69 रनों की पारी में 5 चौके और 5 छक्के लगाए। इस पारी के बदौलत सूर्यकुमार के स्थान में बढ़त हुई है।

नए अपडेट के अनुसार सूर्यकुमार यादव ने तीसरे टी-20 मुकाबले में जो पारी खेली थी उसके बाद उन्होंने पाकिस्तानी कप्तान बाबर आजम को पछाड़ दिया है। यादव 801 रेटिंग अंकों के साथ करियर के सर्वश्रेष्ठ दूसरे स्थान पर हैं, उन्होंने तीसरे टी-20 में 36 गेंदों में 69 रनों की मैच जिताने वाली पारी खेली थी और उनकी इस पारी ने भारत को सीरीज जीतने में मदद की।

बात करें रैंकिंग की तो बाबर आजम 799 रेटिंग पॉइंट और एडेन मार्कराम 792 रेटिंग पॉइंट के साथ रैंकिंग में क्रमशः तीसरे और चौथे स्थान पर खिसक गए हैं। बता दें कि बाबर 1155 दिनों तक नंबर 1 पर थे लेकिन खराब फॉर्म के कारण उनके साथी खिलाड़ी मोहम्मद रिजवान ने उनसे वह स्थान छिन लिया और फिलहाल में वह बेहतरीन प्रदर्शन कर रहे हैं जिसके कारण वह टॉप पर बैठे हैं।

भारत-ऑस्ट्रेलिया सीरीज के बाद इन खिलाड़ियों के रैंक में हुई बढ़त

भारतीय कप्तान रोहित शर्मा अपनी नाबाद 46 और 17 रन की पारी के बदौलत एक पायदान के फायदे से 13वें स्थान पर पहुंच गए हैं, जबकि मैथ्यू वेड को छह पायदान का फायदा मिला है और वह 62वें स्थान पर आ गए हैं। कैमरन ग्रीन भी 31 पायदान के फायदे से 67वें स्थान पर आ गए हैं और टिम डेविड 202 पायदान के फायदे से 109वें पर पहुंच गए हैं।

बात करें गेंदबाजों की तो कमाल के प्रदर्शन के कारण भारत के स्पिनर अक्षर पटेल 33वें से सीधे 18वें स्थान पर पहुँच गए हैं, वहीं  युजवेंद्र चहल बस 28वें से 26वें स्थान पर आए हैं। गेंदबाजों की लिस्ट में जोश हेजलवुड सबसे टॉप पर हैं।

देखें मेन्स टी-20 बल्लेबाजी रैंकिंग

   रैंक  प्लेयर         रेटिंग

  1. मोहम्मद रिजवान         861
  2. सूर्यकुमार यादव          801
  3. बाबर आजम               799
  4. एडिन मार्करम             792
  5. एरोन फिंच                  707
  6. डेविड मलान               689
  7. डेवोन कॉनवे               683
  8. पथुम निसंका               677
  9. मोहम्मद वसीम            650
  10. रीजा हेंड्रिक्स               628

भारत 28 सितंबर से दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ तीन मैचों की टी-20 सीरीज खेलेगा तो वहीं पाकिस्तान इंग्लैंड के खिलाफ 7 मैचों की टी-20 सीरीज खेल रहा है। हालांकि पाकिस्तान ने 4 मैच खेल लिए हैं और उनके सिर्फ 3 मैच ही बचे हैं। ऐसे में देखना दिलचस्प होगा कि सीरीज खत्म होंए के बाद सूर्यकुमार यादव और बाबर आजम में से कौन किसको पछाड़ेगा।

मैदान में चला गजब का ड्रामा, बल्लेबाजों ने दौड़कर ले लिए 4 रन, देखें वायरल वीडियो

Jasprit Bumrah: (Image Source: Twitter)

जानिए साउथ अफ्रीका के खिलाफ पहले टी-20 मैच में क्यों नहीं खेले जसप्रीत बुमराह?