Advertisment

T20 World Cup 2024 के लिए टीम इंडिया का ऐलान: ये खिलाड़ी है कप्तान- रोहित, कोहली बाहर!

टी-20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए टीम इंडिया का ऐलान, देखें किसे मिली जगह।

author-image
Joseph T J
New Update
team india When is India's next match:

T20 World Cup 2024

T20 World Cup 2024 India Team : पूर्व भारतीय तेज गेंदबाज एस श्रीसंत ने 2024 टी20 विश्व कप के लिए भारतीय टीम चुनी है। उन्होंने अगले 7 महीनों में एक और विश्व कप शुरू करने के इरादे से यह टीम बनाई है और उन्होंने पिछले विश्व कप के फ्लॉप खिलाड़ियों को इसमें जगह नहीं दी है।

श्रीसंत के अनुसार, "रोहित शर्मा खेलेंगे या नहीं यह एक बड़ा सवाल है। लेकिन वह कप्तान होंगे क्योंकि उन्होंने सभी आईपीएल जीते हैं," उन्होंने एक यूट्यूब चैनल को दिए इंटरव्यू में कहा।

श्रीसंत की 2024 टी20 विश्व कप टीम (Team india for T20 World Cup 2024) में 2023 वनडे विश्व कप टीम के अधिकांश खिलाड़ी शामिल हैं। लेकिन यशस्वी जायसवाल ही एकमात्र नए बल्लेबाज हैं। अब शुभमन गिल को बाहर कर दिया गया है.

उन्होंने कहा, "अगर ऋषभ पंत फिट हैं तो उन्हें तीसरा कीपर होना चाहिए. हमें एक मैच विनर की जरूरत है. इस वजह से उन्हें तीसरे विकल्प के तौर पर रखा जाना चाहिए, हमें ऐसे खिलाड़ी की जरूरत है जो खेलने और जीतने के लिए तैयार हो." .

 

T20 World Cup 2024: श्रीसंत के चयन के अनुसार टी20 विश्व कप 2024  के लिए टीम इस प्रकार है:

रोहित शर्मा, विराट कोहली, हार्दिक पंड्या, यशस्वी जयसवाल, सूर्यकुमार यादव, ईशान किशन, केएल राहुल, ऋषभ पंत, मोहम्मद शमी, बुमराह, रवींद्र जडेजा, मोहम्मद सिराज.

वहीं कुछ सूत्रों के मुताबिक टीम इंडिया में बड़ी छटनी की जा रही है, रोहित शर्मा और विराट कोहली को बाहर किया जा रहा है और अगले 7 महीने में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप के लिए नई टीम का ऐलान किया जा रहा है. अगर इस टीम में हार्दिक पंड्या को कप्तानी दी जाती है तो विकेटकीपर के तौर पर ईशान किशन और संजू सैमसन को जगह मिलने की संभावना है. शुभमन गिल, यशस्वी जयसवाल, इशान किशन और रुतुराज गायकवाड़ के शुरुआती खिलाड़ी होने की संभावना है।

मध्य क्रम में तिलक वर्मा और सूर्यकुमार यादव के साथ, हार्दिक पंड्या और रिंकू सिंह के फिनिशर के रूप में बने रहने की संभावना है। इस टीम में रवींद्र जडेजा को भी मौका मिला है. अक्षर पटेल, शिवम दुबे और वाशिंगटन सुंदर ऑलराउंडर के तौर पर प्रतिस्पर्धा करेंगे.

सामान्य तौर पर वनडे वर्ल्ड कप खेलने वाली पूरी टीम बदल जाएगी. रोहित, कोहली, शमी, अश्विन, केएल राहुल और श्रेयस अय्यर को टी20 टीम में जगह मिलना मुश्किल लग रहा है. 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी जीतने के बाद भारत कोई भी ट्रॉफी जीतने में नाकाम रहा है. 2014 के बाद से वे 5 बार फाइनल में और 4 बार सेमीफाइनल में हारे हैं।

T20 World Cup