Advertisment

ये पांच खिलाड़ी हो सकते हैं विराट कोहली की जगह RCB के कप्तान

आईपीएल 2022 के लिए नीलामी पर कई खिलाड़ियों की नजर होगी और यहां ऐसे भी खिलाड़ी भी होंगे जो आरसीबी के लिए अगले सत्र में नेतृत्व कर सकते हैं।

author-image
Justin Joseph
New Update
RCB

(Photo Credit BCCI/IPL/RCB/Twitter)

टी20 विश्व कप के बाद भारतीय टीम के टी20 कप्तान का पद छोड़ने के फैसले के बाद विराट कोहली ने क्रिकेट फैन्स को 19 सितंबर को दोबारा झटका दिया, जब उन्होंने कहा कि IPL 2021 के UAE चरण के बाद वे आरसीबी की कप्तानी छोड़ देंगे। उनके इस फैसले के बाद अब ये सवाल उठने लगे हैं कि आरसीबी का अगला कप्तान होगा? चूंकि आईपीएल 2022 में मेगा नीलामी होगी, जिस पर कई खिलाड़ियों की नजर होगी और यहां ऐसे भी खिलाड़ी भी होंगे जो आरसीबी के लिए अगले सत्र में नेतृत्व कर सकते हैं।

Advertisment

ए बी डिविलियर्स

ऐसे कुछ नाम हैं जिन पर फ्रेंचाइजी टीम की नजर हो सकती है, उनमें से एक है दक्षिण अफ्रीका के डिविलियर्स। ए बी डिविलियर्स आरसीबी से लंबे समय से जुड़े हैं और टीम के लिए काफी रन बनाये है। विराट कोहली के साथ उनके संबंध भी अच्छे है। अगर कोहली पद छोड़ते हैं तो टीम को संभालने के लिए मिस्टर 360 से बेहतर कोई खिलाड़ी नहीं हो सकता है।

डेविड वार्नर

Advertisment

आईपीएल का यह सीजन डेविड वार्नर के लिए बहुत बेहतर नहीं रहा है। उन्हें आईपीएल 2021 के भारतीय चरण के दौरान कप्तानी से बीच में ही हटा दिया गया था और इससे भी बुरा तब हुआ जब उन्हें SRH के प्लेइंग इलेवन में भी नहीं रखा गया। अगले साल मेगा नीलामी में SRH केन विलियमसन, राशिद खान, आदि को रिटेन कर सकता है। हालांकि यह देखा जाना है कि 2016 में SRH को IPL जीत दिलाने और तीन बार IPL ऑरेंज कैप जीतने के बाद फ्रेंचाइजी टीम डेविड वार्नर को अपने साथ रखती है या नहीं। अगर डेविड हैदराबाद के लिए नहीं खेलते तो आरसीबी के लिए डेविड वार्नर एक विकल्प हो सकते हैं। हालांकि आरसीबी प्रबंधन ऑस्ट्रेलियाई स्टार पर कितना भरोसा करेगा, ये तो समय आने पर पता चलेगा।

क्विंटन डी कॉक

एक और दक्षिणी अफ्रीकी खिलाड़ी की बात करे तो क्विंटन डी कॉक मुंबई इंडियंस के मुख्य खिलाड़ियों में से एक है, लेकिन जैसे-जैसे मेगा आईपीएल 2020 के निलामी सत्र नजदीक आएंगे, मुंबई फ्रेंचाइंजी कड़े फैसले की ओर जा सकती है। रोहित शर्मा, जसप्रीत बुमराह, कीरोन पोलार्ड और हार्दिक पांड्या पहले से ही शीर्ष क्रम में हैं, इसलिए आईपीएल 2022 के लिए पांच बार के चैंपियन के साथ डि कॉक की संभावना बहुत कम है। अगर मुंबई ने डि कॉक को छोड़ दिया, तो उन्हें कप्तानी की भूमिका निभाने के लिए आरसीबी द्वारा शामिल किया जा सकता है।

Advertisment

देवदत्त पद्दीकल

मौजूदा आरसीबी टीम के कुछ प्रमुख बल्लेबाजों की बात करें तो युवा देवदत्त पद्दीकल का नाम सबसे आगे है। वह पिछले दो वर्षों से टीम के लिए अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं और कप्तानी की भूमिका के साथ आरसीबी उन पर भरोसा करता है तो यह आरसीबी के लिए बहुत उपयोगी निर्णय हो सकता है। आईपीएल ऐसा मंच है जहां युवाओं को उनके अवसरों के साथ-साथ जिम्मेदारियों का भी पूरा हिस्सा दिया जाता है। कई युवा अपनी टीमों का नेतृत्व कर रहे हैं। आरसीबी की भविष्य की संभावनाओं को ध्यान में रखते हुए देवदत्त पद्दीकल उनके साथ एक लंबा सफर तय कर सकते हैं।

सूर्यकुमार यादव

आरसीबी के लिए कप्तान की भूमिका निभाने वाले में पांचवा नाम सूर्यकुमार यादव का है। मुंबई इंडियंस के लिए बल्लेबाज सूर्यकुमार यादव आईपीएल में लगातार अच्छा प्रदर्शन कर रहें। हालांकि मुंबई इंडियंस में पहले से ही शीर्ष खिलाड़ी मौजूद है। इसलिए आईपीएल के अगले सत्र के लिए यह खिलाड़ी टीम से दूर जा सकता है। अगर ऐसा होता है, तो आरसीबी वास्तव में मुंबई के बल्लेबाज पर दांव लगाकर उसे नेतृत्व करने का मौका दे सकती है।

Suryakumar Yadav INDIAN PREMIER LEAGUE 2023 General News Virat Kohli Cricket News Bangalore David Warner T20-2021